5 Dariya News

संकल्प सप्ताह : ब्लॉक मानकोट के बलनोई में कृषि महोत्सव का आयोजन किया गया

5 Dariya News

पुंछ 07-Oct-2023

चल रहे संकल्प सप्ताह के एक भाग के रूप में, कृषि महोत्सव की थीम पर आयोजित किए जा रहे सप्ताह भर के कार्यक्रम के चैथे दिन आकांक्षी ब्लॉक मानकोट में कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित की गई।पुंछ के उपायुक्त यासीन एम. चैधरी ने बलनोई में आयोजित एक कार्यक्रम की अध्यक्षता की। पूरे आयोजन में 300 से अधिक किसानों ने भाग लिया और उल्लेखनीय उत्साह प्रदर्शित किया।

मेले के दौरान, स्टालों पर विभिन्न सरकारी योजनाओं, नवीनतम कृषि तकनीकों, पर्यावरण अनुकूल प्रथाओं, गोबर-धन और अन्य जैव-कृषि संसाधनों पर जागरूकता कार्यक्रम का प्रदर्शन किया गया ताकि किसानों को कृषि क्षेत्र में विशाल संभावनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी मिल सके। पेक्स-एचएडीपी के हिस्से के रूप में ‘‘स्थिरता हेतु वैकल्पिक कृषि प्रणाली‘‘ योजना के तहत आयोजित इस कार्यक्रम ने विकासात्मक संभावित कृषि प्रस्तावों की ओर किसानों, पीआरआई, बीडीसी और डीडीसी सदस्यों और कृषि और संबद्ध विभागों के प्रतिनिधियों सहित हितधारकों का ध्यान आकर्षित किया।

कार्यक्रम का प्राथमिक उद्देश्य आकांक्षी ब्लॉक में किसानों के बीच जैविक खेती के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और प्रमुख प्रदर्शन संकेतक को पूरा करना था, जैसे कि पीएम किसान, केसीसी की संतृप्ति और किसान उत्पादक संगठनों को मजबूत करना। इस आयोजन ने कृषक समुदाय के उत्थान के उद्देश्य से चल रही विभागीय योजनाओं के बारे में जानकारी प्रसारित करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया।

उपायुक्त ने कृषि और संबद्ध क्षेत्रों से जुड़े लोगों के महत्व को रेखांकित किया जो विभिन्न प्रकार की खाद्य फसलों का उत्पादन करने के लिए कृषि क्षेत्रों में काम करते हैं।डीसी ने संबंधित अधिकारियों को जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में गहन जागरूकता अभियान शुरू करने और किसानों को कृषि और संबद्ध गतिविधियों की वैज्ञानिक-तकनीकी जानकारी को बढ़ावा देने का निर्देश दिया। उन्होंने किसानों को रसद और तकनीकी सहायता प्रदान करने पर भी जोर दिया।

इसके अतिरिक्त डीसी ने कहा कि लोगों को कृषि के क्षेत्र में अपने नवीन विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए ऐसे मेलों में भाग लेना चाहिए ताकि आय के स्तर को बढ़ाने हेतु बेहतर और गुणवत्तापूर्ण उत्पादन करने के लिए नवीनतम कृषि आधारित प्रौद्योगिकियों से परिचित हो सकें।इस कार्यक्रम में डीडीसी सदस्य मानकोट, तहसीलदार मानकोट, मुख्य कृषि अधिकारी, उपमंडल कृषि अधिकारी और अन्य अधिकारियों के अलावा ब्लॉक मानकोट में आसपास की पंचायतों के सरपंचों और पीआरआई ने सक्रिय रूप से भाग लिया।