5 Dariya News

सौरभ भगत ने बी2वी, एमटीएमपी के तहत पहचाने गए युवाओं के कौशल की स्थिति की समीक्षा की

5 Dariya News

श्रीनगर 05-Oct-2023

कौशल विकास विभाग के आयुक्त सचिव सौरभ भगत ने बैक टू विलेज/माई टाउन माई प्राइड के तहत पहचाने गए 85000 युवाओं के कौशल प्रशिक्षण की समीक्षा हेतु नागरिक सचिवालय में एक बैठक की अध्यक्षता की।बैठक में जेके कौशल विकास मिशन के मिशन निदेशक, सभी जिला विकास आयुक्त, निदेशक कौशल विकास विभाग, अतिरिक्त सचिव एसडीडी, प्रिंसिपल फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट जम्मू, सरकारी पॉलिटेक्निक/आईटीआई जम्मू/कश्मीर के सभी संबंधित प्रिंसिपल/अधीक्षक और कई अधिकारी शामिल हुए।

बैठक का संचालन करते हुए, सौरभ भगत ने विभाग द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं और पहलों की व्यापक समीक्षा की। उन्होंने जम्मू-कश्मीर के युवाओं को प्रासंगिक कौशल और रोजगार के अवसरों के साथ सशक्त बनाने के लिए जेकेएसडीएम द्वारा सामना की गई प्रगति, उपलब्धियों और चुनौतियों का आकलन किया। उन्होंने बी2वी4/एमटीएमपी के अंतर्गत चिन्हित संबंधित विभागों द्वारा जिले/ट्रेडवार युवाओं के कौशल प्रशिक्षण की विस्तृत समीक्षा की।

एकल सरकारी दृष्टिकोण पर काम करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए, उन्होंने अधिकारियों से जम्मू-कश्मीर के युवाओं के लिए कौशल अंतर को पाटने और रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए अन्य विभागों के साथ तालमेल बनाए रखने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि हमारे पास जिलों का एक एकीकृत डेटा होना चाहिए जो सभी एजेंसियों के पास जाना चाहिए, जिससे डेटा के ओवरलैपिंग को रोका जा सके।

आयुक्त सचिव ने उपायुक्त को हर महीने जिला कौशल समिति की बैठक करने और विश्वकर्मा, जल मित्र, पीएम कौशल जैसी नई योजनाओं से उत्पन्न मांगों के मद्देनजर अपनी योजनाओं की फिर से जांच करने को कहा। उन्होंने कहा कि नियमित मासिक रिपोर्ट से हमें पता चलेगा कि जिला स्तर पर क्या हो रहा है और हम उसके अनुसार सुधारात्मक कदम उठाएंगे।

इसके अतिरिक्त सौरभ भगत ने कहा कि उपायुक्तों को रचनात्मक कार्यक्रम लेकर आना चाहिए और अपने संसाधनों का प्रभावी ढंग से उपयोग करना चाहिए। उपायुक्तों को अपने-अपने जिलों में अधिक से अधिक प्रशिक्षण केंद्र पंजीकृत करवाने चाहिए क्योंकि प्रशिक्षण और कौशल ने राष्ट्रीय स्तर पर बहुत बड़ा महत्व प्राप्त कर लिया है।

उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि सरकार का प्रयास युवाओं को उच्च मूल्य वाले कौशल में कुशल बनाना है ताकि वे दुनिया के किसी भी हिस्से में रोजगार हासिल करने में सक्षम हो सकें। उन्होंने शिक्षित युवाओं से सम्मानजनक तरीके से अपनी आजीविका कमाने के लिए सर्वोत्तम कौशल संस्थानों में उचित कौशल हासिल करने के लिए आगे आने का आग्रह किया।

आयुक्त सचिव ने यह भी कहा कि सरकार ब्लॉक, तहसील और जिला स्तरीय कौशल मेलों और प्लेसमेंट मेलों के लिए जिलों को अधिक धन उपलब्ध कराएगी। लोगों के प्रशिक्षण की प्रक्रिया में तेजी लाने का आह्वान करते हुए, सौरभ भगत ने कहा कि उपायुक्तों को इस बात की स्पष्ट जानकारी होनी चाहिए कि कितने लोगों को प्रशिक्षण के लिए प्रायोजित और कितने लोगों को प्रशिक्षित और कितने को प्रमाणित किया गया है।

उन्होंने उपायुक्तों से प्रशिक्षित लोगों का एक भंडार बनाने के लिए भी कहा ताकि हम अपनी एमईएस प्रणाली को बेहतर बना सकें और जिलों को भी बेहतर परिणामों के लिए अपने कौशल प्रशिक्षण आधार को व्यापक बनाना चाहिए।आयुक्त सचिव ने पीएम कुसुम, घरेलू सौर रूप टॉप सौर संयंत्रों की प्रगति की भी समीक्षा की और उपायुक्तों से इन योजनाओं के बारे में अधिकतम जागरूकता पैदा करने के लिए अपने-अपने जिलों में शिविर आयोजित करने को कहा ताकि लोग इनसे उचित लाभ उठा सकें।