5 Dariya News

सलाहकार राजीव राय भटनागर ने श्रीनगर में तंबाकू नियंत्रण पर मीडिया संवेदीकरण कार्यशाला को संबोधित किया

‘मीडिया कर्मियों से समाज में इस खतरे से निपटने में सक्रिय भूमिका निभाने का आह्वान‘

5 Dariya News

श्रीनगर 05-Oct-2023

उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने बैंक्वेट हॉल में जम्मू-कश्मीर सरकार के तंबाकू नियंत्रण प्रयासों पर एक दिवसीय ‘मीडिया संवेदीकरण कार्यशाला‘ का उद्घाटन किया।

स्वास्थ्य सेवा निदेशालय कश्मीर द्वारा आयोजित कार्यशाला, जम्मू और कश्मीर सरकार के तंबाकू नियंत्रण प्रयासों के समर्थन में जागरूकता बढ़ाने और मीडिया को शामिल करने के उद्देश्य से आयोजित की गई थी।

इस अवसर पर सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा भूपिंदर कुमार, निदेशक स्वास्थ्य सेवा कश्मीर डॉ. मुश्ताक अहमद राथर, स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, चिकित्सा पेशेवर और बड़ी संख्या में मीडियाकर्मी भी उपस्थित थे।

कार्यशाला में प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए, सलाहकार भटनागर ने कहा कि समाज में तंबाकू के प्रभावों से निपटने के लिए विभिन्न हितधारकों के बीच बेहतर प्रवर्तन और समन्वय महत्वपूर्ण है। हमें इसके प्रभाव को कम करने के लिए सख्त कदम उठाने की जरूरत है। यह समाज में सबसे अधिक रोकी जा सकने वाली मौतों का कारण भी है। सलाहकार ने बताया कि समाज में इस खतरे से निपटने में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है और बड़े पैमाने पर समाज के प्रहरी के रूप में उनकी क्षमता उन्हें इसके प्रभाव को कम करने में एक महत्वपूर्ण हितधारक बनाती है। उन्होंने मीडियाकर्मियों से युवाओं को उनके स्वास्थ्य पर तंबाकू के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक करने के साथ-साथ जितना संभव हो सके उल्लंघनों को उजागर करने का आह्वान किया ताकि आवश्यक सुधारात्मक कार्रवाई की जा सके।

सलाहकार भटनागर ने इस अवसर पर स्वास्थ्य अधिकारियों से शिक्षा विभाग के साथ समन्वय करने का आह्वान किया ताकि तंबाकू के उपयोग के दुष्प्रभावों के पहलू को मध्य स्तर से स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल किया जा सके। सभा को संबोधित करते हुए, भूपिंदर कुमार ने कहा कि इस खतरे से लड़ने के लिए मीडिया एक महत्वपूर्ण हितधारक है और यह कार्यशाला तंबाकू नियंत्रण से संबंधित कानून के विभिन्न पहलुओं पर मीडिया कर्मियों की क्षमता निर्माण में मदद करेगी। उन्होंने कहा कि समाज में तंबाकू के साथ-साथ नशीली दवाओं के खतरे को नियंत्रित करने में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है।

अपने स्वागत भाषण में, निदेशक स्वास्थ्य सेवा ने कहा कि यह कार्यशाला तम्बाकू के उपयोग और समाज पर इसके प्रभाव के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से आयोजित की गई थी। यह कार्यशाला मीडिया कर्मियों को तंबाकू विक्रेता लाइसेंसिंग के साथ-साथ राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के बारे में भी जागरूक करेगी।