5 Dariya News

यातायात की भीड़ को कम करने हेतु डोडा शहर में अतिरिक्त ऑटो स्टैंड प्रस्तावित

5 Dariya News

डोडा 05-Oct-2023

डोडा टाउन में यातायात की भीड़ को कम करने हेतु, उपायुक्त विशेष महाजन ने एसीआर संजीव कुमार की अध्यक्षता में ऑटो रिक्शा स्टैंड प्रबंधन समिति के नामित सदस्यों की एक महत्वपूर्ण बैठक बुलाई और डोडा टाउन में नए संभावित ऑटो स्टैंड की पहचान की स्थिति की समीक्षा की। बैठक उपायुक्त डोडा के कार्यालय कक्ष में आयोजित की गई। शहर के भीतर वर्तमान ऑटो स्टैंडों के कुशल संचालन और प्रबंधन के संबंध में व्यापक चर्चा हुई। उपायुक्त ने बढ़ते यात्री यातायात को समायोजित करने के लिए रणनीतिक स्थानों पर नए ऑटो स्टैंड की स्थापना का प्रस्ताव रखा।

उपायुक्त ने पुराने बस स्टैंड के पास फव्वारा पॉइंट के समीप प्राथमिक ऑटो स्टैंड के सौंदर्यीकरण को बढ़ाने के निर्देश जारी किए। इसके अतिरिक्त, उन्होंने विस्थापित विक्रेताओं को समायोजित करने के लिए फव्वारा क्षेत्र के पास छोटी विक्रेता गाड़ियां स्थापित करने का सुझाव दिया। उपायुक्त ने समिति को गणपति ब्रिगेड के पास, घाट रोड पर पुलिस चैकी के पास और भरत नाला के पास इलेक्ट्रिक ऑटो स्टैंड स्थापित करने का निर्देश दिया।

दृश्यता और प्रबंधन में सुधार हेतु, उपायुक्त ने सभी मौजूदा ऑटो स्टैंडों पर पीली लाइनें पेंट करने और अद्वितीय ऑटो स्टैंड नंबरों वाले साइनबोर्ड लगाने की सिफारिश की। इसके अलावा, ऑटो वाहनों के लिए ‘‘डी‘‘ चिन्ह और अनुक्रमिक नंबरिंग 1, 2, 3, आदि वाली विशिष्ट नंबर प्लेटें प्रस्तावित की गईं। उनकी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए उपायुक्त ने सभी ऑटो स्टैंडों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्देश दिया।

अस्पताल जाने वाले यात्रियों की जरूरतों को पूरा करते हुए, उपायुक्त ने जीएमसी डोडा के एसोसिएटेड अस्पताल के पास एक ऑटो स्टैंड की स्थापना का सुझाव दिया। जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि वे ऑटो चालकों को उनके संबंधित वाहनों से जोड़ते हुए पहचान पत्र जारी करें।बैठक के दौरान यह बात सामने आयी कि मोटर वाहन विभाग के तहत लगभग 225 ऑटो पंजीकृत हैं। 

उपायुक्त ने एसएसपी कार्यालय परिसर से सटे डेसा रोड पर घंटाघर के पास एक ऑटो स्टैंड बनाने की भी वकालत की। भारी यातायात से उत्पन्न होने वाली भीड़ को प्रभावी ढंग से प्रबंधित और नियंत्रित करने के लिए कई नए ऑटो स्टैंड स्थान प्रस्तावित किए गए।बैठक में एसीआर डोडा, सीपीओ डोडा, एसपी डोडा, लेखा अधिकारी डीसी कार्यालय डोडा, एआरटीओ डोडा, कार्यकारी अधिकारी एमसी डोडा और यातायात पुलिस विभाग के अधिकारी तथा अन्य सम्बंधित उपस्थित थे।