5 Dariya News

जिला कैपेक्स बजट 2023-24 : उपायुक्त किश्तवाड़ ने एडीपी के तहत प्रगति की समीक्षा की

पूर्ण किए गए कार्यों पर रिपोर्ट प्रस्तुत करने हेतु 10 अक्टूबर की समय सीमा निर्धारित की

5 Dariya News

किश्तवाड़ 05-Oct-2023

उपायुक्त किश्तवाड़ शाम लाल ने क्षेत्र विकास योजना जिला कैपेक्स बजट वर्ष 2023-24 के तहत कार्यों की प्रगति का आकलन करने के लिए ग्रामीण विकास और पंचायती राज किश्तवाड़ विभाग के अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में संयुक्त निदेशक योजना मोहम्मद इकबाल, एसीडी किश्तवाड़ मनोज कुमार, डीपीओ किश्तवाड़ सुनील भुत्याल, सभी बीडीओ, ईएक्सईएन रीव, एईई, एईएस, टीएएस, जेई और अन्य क्षेत्रीय अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक के दौरान अध्यक्ष ने एडीपी के तहत किये गये कार्यों की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की कार्यवार समीक्षा की। डीसी ने कार्यों के आवंटन, जमीन पर शुरू किए गए कार्यों, पूर्ण किए गए कार्यों, निविदाओं और अन्य संबंधित मुद्दों की जांच की। अध्यक्ष ने अनुमानित कार्यों के लिए निविदा प्रक्रिया शत-प्रतिशत पूरी होने पर संतोष व्यक्त किया। इसके अतिरिक्त, उन्हें सूचित किया गया कि 95 प्रतिषत कार्य पहले ही आवंटित किए जा चुके हैं और विभिन्न चरणों में निष्पादन के अधीन हैं।

उन्होंने अधिकारियों को पूर्णता लक्ष्य पूरा करने और जारी धनराशि का व्यय सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने सभी आवंटित कार्यों की गुणवत्ता और प्रगति की व्यक्तिगत निगरानी पर भी जोर दिया। 10 अक्टूबर, 2023 तक पूर्ण कार्यों की बिलिंग पर विशेष जोर दिया गया। अध्यक्ष ने अधिकारियों को समय पर पूरा करने के लिए चल रहे कार्यों की गति में तेजी लाने के लिए हर संभव उपाय करने पर जोर दिया। 

सभी जिला/क्षेत्रीय अधिकारियों को विभिन्न योजनाओं के तहत धनराशि के उपयोग के लिए अधिकतम प्रयास करने के निर्देश दिये गये। बीडीओ को पूर्ण कार्यों पर शत-प्रतिशत व्यय सुनिश्चित करने का दायित्व सौंपा गया।इसके अतिरिक्त, संबंधित अधिकारियों, क्षेत्रीय पदाधिकारियों और तकनीकी सहायकों को क्षेत्र में समय की पाबंदी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया और कहा गया कि अनुपालन में विफलता के परिणामस्वरूप दोषी अधिकारियों और कर्मचारियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई हो सकती है।