5 Dariya News

स्पीकर कुलतार सिंह संधवां द्वारा राजनैतिक मुद्दों पर राष्ट्रमंडल देशों के दरमियान बेहतर तालमेल की वकालत

5 Dariya News

चंडीगढ़ 05-Oct-2023

कैनेडा के साथ चल रहे झगड़े के दरमियान पंजाब विधान सभा के स्पीकर कुलतार सिंह संधवां ने आज कुछ राजनैतिक मुद्दों पर राष्ट्रमंडल देशों के दरमियान बेहतर तालमेल पर ज़ोर दिया है। घाना में कामनवैल्थ पार्लियामैंटरी कान्फ़्रेंस (सी. पी. सी.) के दौरान स्पीकर ने कहा कि कुछ मुद्दों को अनावश्यक दलीलों देकर तूल दिया गया है। किसी देश का नाम लिए बगैर उन्होंने कहा कि राष्ट्रमंडल देशों के दरमियान बेहतर तालमेल के साथ इस रुझान को शुरू में ही रोक लगानी चाहिए। 

कुलतार सिंह संधवां ने कहा कि यह ग़ैर-वाजिब मुद्दे सह अस्तित्व के अनुकूल माहौल में रुकावट पैदा करते हैं। स्पीकर ने आगे कहा कि पूरी दुनिया वातावरण के पक्ष से बड़ी चुनौतियों का सामना कर रही है और हम ( राष्ट्रमंडल देश) मिलकर सभी के लिए स्थायी वातावरण सृजन करने के लिए समाज में बदलाव लिया रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर अग्रणी भूमिका निभाने का जिम्मा विकसित देशों के पर है। इस मौके पर स्पीकर कुलतार सिंह संधवां ने स्थानीय गुरुद्वारा साहिब में माथा टेका और उन्होंने प्रवासी पंजाबियों के साथ मुलाकात भी की। 

ज़िक्रयोग्य है कि सालाना समागम कामनवैल्थ पार्लियामैंटरी कान्फ़्रेंस ( सी. पी. सी.) विश्व राजनैतिक मुद्दों पर चर्चा करने और इस पर सहमति बनाने के लिए राष्ट्रमंडल देशों के संसद सदस्यों को एक मंच पर इकट्ठा करता है। बताने योग्य है कि कैनेडा पहली बार 1931 में ब्रिटिश कामनवैल्थ में एक स्वतंत्र राज्य के तौर पर शामिल हुआ था।