5 Dariya News

एलजी प्रशासन द्वारा सीमावर्ती क्षेत्रों में कल्याणकारी योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन का आश्वासन दिया जा रहा है-डीसी जम्मू

5 Dariya News

जम्मू 04-Oct-2023

साप्ताहिक ब्लॉक दिवस सुचेतगढ़ के गांव परलाह में आयोजित किया गया, जहां उपायुक्त सचिन कुमार वैश्य और जिले के अन्य अधिकारी जनता की शिकायतों के निवारण हेतु एकत्र हुए।इस अवसर पर जिला विकास परिषद सदस्य, तरणजीत सिंह टोनी, बीडीसी अध्यक्ष सुचेतगढ़, तरसेम सिंह, सरपंच शशि कुमार और शाम लाल के अतिरिक्त अन्य पीआरआई प्रतिनिधि भी प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

स्थानीय लोगों ने कई प्रमुख शिकायतें व्यक्त कीं, जिनमें राजस्व मामले, स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सेवाओं की वृद्धि की तत्काल आवश्यकता और निकटतम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की काफी दूरी का मुद्दा, सिंचाई सुविधाओं में सुधार, बिजली के मुद्दों का समाधान और स्थानीय विकास को प्रभावित करने वाली परियोजना के पूरा होने में देरी शामिल है।

इसके अतिरिक्त, पेंशन संवितरण से संबंधित मुद्दों, विशेष रूप से दस्तावेजीकरण चुनौतियों और विधवा और विकलांगता पेंशन भुगतान में देरी पर चर्चा की गई। जन प्रतिनिधियों ने रक्षा संबंधी चिंताओं और भूमि मुआवजे से संबंधित मामलों को हल करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।पीआरआई प्रतिनिधियों ने स्थानीय खेल स्टेडियम की स्थिति को बेहतर बनाने और कम आय वाले व्यक्तियों को प्रभावित करने वाले अत्यधिक बिजली बिलों को कम करने की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला। 

डीडीसी सदस्य ने ब्लॉक दिवस की कार्यवाही की सराहना करते हुए सुचेतगढ़ में ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी की असाधारण सेवाओं और अमूल्य योगदान के लिए हार्दिक सराहना व्यक्त की। स्तन कैंसर और इसके उपचार के बारे में जागरूकता पैदा करने में उनकी भूमिका की डीडीसी सदस्य ने विशेष रूप से सराहना की।पीआरआई प्रतिनिधियों ने इस अवसर पर कई मांगों के लिए आभार व्यक्त किया, जिनका प्रशासन द्वारा तुरंत समाधान किया गया, जैसे स्थानीय सामुदायिक हॉल का निर्माण, जल शक्ति मिशन के तहत ट्यूबवेलों के माध्यम से जल संसाधनों तक समान पहुंच सुनिश्चित करने के प्रयास, कई शक्तियों का त्वरित निवारण आदि। 

अपने संबोधन में, उपायुक्त ने एलजी प्रशासन के निर्देश पर प्रकाश डाला, जो सीमा के साथ रहने वाले निवासियों के लिए कल्याणकारी योजनाओं और लाभों की संतृप्ति पर विशेष ध्यान देने पर जोर देता है। उपायुक्त ने उपस्थित लोगों को आश्वासन दिया कि जिन शिकायतों का तुरंत समाधान नहीं किया गया है, उन्हें शीघ्र प्राथमिकता दी जाएगी। उठाई गई सभी वास्तविक चिंताओं को दूर करने के लिए परिचालन और बजट-आधारित प्राथमिकताएं स्थापित की जाएंगी।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त संदीप सेइंत्रा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. हरबख्श सिंह, मुख्य योजना अधिकारी योगिंदर कटोच के अतिरिक्त अन्य जिला अधिकारी भी उपस्थित थे। बाद में, ब्लॉक भलवाल, मीरां साहिब और मढ़ में आयोजित पिछले ब्लॉक दिवस बैठकों के फीडबैक पर की गई कार्रवाई की समीक्षा हेतु जिला मुख्यालय पर एक बैठक बुलाई गई। उपायुक्त ने सार्वजनिक पहंुच कार्यक्रमों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए सार्वजनिक शिकायतों के समय पर निवारण पर जोर दिया।