5 Dariya News

उपराज्यपाल ने श्रीनगर के प्रतिष्ठित लाल चैक से सीआरपीएफ महिला बाइक अभियान ‘यशस्विनी‘ को हरी झंडी दिखाई

यह अभियान 40 जिलों को पार करते हुए 2134 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करके 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर एकता नगर, गुजरात पहुंचेगा

5 Dariya News

श्रीनगर 03-Oct-2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर के प्रतिष्ठित लाल चैक से सीआरपीएफ महिला बाइक अभियान ‘यशस्विनी‘ को हरी झंडी दिखाई। यह अभियान 40 जिलों को पार करते हुए 2134 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करके 31 अक्टूबर को आधुनिक भारत के एकीकरणकर्ता, पूर्व उपप्रधानमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर एकता नगर, गुजरात पहुंचेगा। अपने संबोधन में उपराज्यपाल ने देश की अखंडता और संप्रभुता की रक्षा करते हुए कई कठिन परिस्थितियों में सीआरपीएफ की वीरांगनाओं द्वारा दिखाई गई अद्वितीय बहादुरी, दृढ़ संकल्प और साहस को सलाम किया। यशस्विनी, सीआरपीएफ की वीरांगनाओं द्वारा महिला बाइक अभियान नारी शक्ति का प्रतीक है। यह नारी शक्ति के बलिदान, उनके आत्मविश्वास का भी प्रतिनिधित्व करता है और आज वे धैर्य, दृढ़ संकल्प और समर्पण के साथ विभिन्न क्षेत्रों में कई मील के पत्थर हासिल कर रही हैं।

उपराज्यपाल ने महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास को बढ़ावा देने और जम्मू-कश्मीर की विकास यात्रा का नेतृत्व करने के लिए महिलाओं को सशक्त बनाने के सरकार के प्रयासों को साझा किया।उन्होंने कहा “नारी शक्ति का सशक्तिकरण और पूर्ण अधिकार जम्मू-कश्मीर प्रशासन की प्रतिबद्धता और सर्वोच्च प्राथमिकता है। हमारी बेटियां एक महत्वाकांक्षी समाज के सपनों को पूरा करने के लिए शिक्षा, अनुसंधान, नवाचार और व्यावसायिक क्षेत्र में सफलता की इबारत लिख रही हैं।नारी शक्ति जम्मू-कश्मीर केंद्रशासित प्रदेश की विकास यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है और वे विकसित भारत के लिए भी बहुत बड़ा योगदान दे रही हैं। उन्होंने कहा कि यह नारी शक्ति ही है जो भविष्य में मानवीय गरिमा और सामाजिक समानता सुनिश्चित करेगी।

उपराज्यपाल ने बाइक अभियान में भाग लेने वाली सभी वीरांगनाओं को शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर वैली क्यूएटी की वीरांगनाओं और सीआरपीएफ के पाइप बैंड ने मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्रस्तुति दी।क्रॉस-कंट्री बाइक अभियान देश की महिला शक्ति का जश्न मनाने के लिए सीआरपीएफ और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का सहयोगात्मक प्रयास है। यात्रा के दौरान, श्रीनगर, शिलांग और कन्याकुमारी की तीनों टीमें ‘‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ‘‘ के लक्षित समूहों जैसे स्कूली बच्चों और कॉलेज की लड़कियों, महिला स्वयं सहायता समूहों, एनसीसी के कैडेटों, सीसीआई के बच्चों, एनवाईकेएस सदस्यों, किशोर लड़कियों और लड़कां, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं आदि के साथ बातचीत करेंगी।

इस अवसर पर उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर, विशेष महानिदेशक अपराध ए.के. चैधरी, एडीजी सीआरपीएफ जम्मू-कश्मीर जोन नलिन प्रभात, आईजी सीआरपीएफ अजय कुमार यादव, संभागीय आयुक्त कश्मीर विजय बिधूड़ी, सीआरपीएफ, नागरिक और पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी और बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।