5 Dariya News

एमबीसीआईई में एप्लाइड मेटावर्स और डिजिटल लीडरशिप प्रोग्राम में मास्टर्स का उद्घाटन

5 Dariya News

लुधियाना 03-Oct-2023

लुधियाना में मुंजाल बर्मिंघम यूनिवर्सिटी सेंटर ऑफ इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप (एमबीसीआईई) बीसीएम फाउंडेशन (हीरो ग्रुप) और बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी (बीसीयू) यूके का एक संयुक्त उद्यम है जिसका उद्देश्य क्षेत्र में इंडस्ट्रियल इनोवेशन और स्टार्टअप को बढ़ावा देना है। एमबीसीआईई को इनोवेशन, रिसर्च और क्रिएटिव प्रोडक्शन के केंद्र के रूप में डिजाइन किया गया है जहां टेक्नोलॉजी, आर्ट और डिजाइन औद्योगिक पुनरुद्धार को गति देते हुए इनोवेशन और रचनात्मकता

का पोषण करते हैं। बीसीयू के सहयोग से STEAM (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, कला और गणित) दृष्टिकोण के आधार पर पोस्ट ग्रेजुएट, अंडर ग्रेजुएट और शार्ट टर्म प्रोग्राम पेश किए जाएंगे। एमबीसीआईई ने आज लुधियाना में अपनी अग्रणी शैक्षणिक पेशकश, मास्टर्स इन एप्लाइड मेटावर्स और डिजिटल लीडरशिप प्रोग्राम का बड़े गर्व के साथ उद्घाटन किया। 

यह डिजिटल टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के तेजी से विकसित हो रहे परिदृश्य के अनुरूप अत्याधुनिक शिक्षा प्रदान करने की दिशा में इसकी यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। इस अवसर पर हीरो साइकिलस के वाइस चेयरमैन श्री एस के राय ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि मेटावर्स एक व्यापक डिजिटल ब्रह्मांड है जिसमें संवर्धित वास्तविकता (एआर), आभासी वास्तविकता (वीआर), मिश्रित वास्तविकता (एमआर), और अन्य परिवर्तनकारी प्रौद्योगिकियाँ शामिल हैं। 

मेटावर्स अभूतपूर्व विकास के दौर से गुजर रहा है। यह उद्योगों और शिक्षा को नया आकार दे रहा है, जुड़ाव और बातचीत के नए रास्ते बना रहा है। हाल के वर्षों में मेटावर्स प्रौद्योगिकी से संबंधित नौकरी के अवसरों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, 2021 के बाद से लिस्टिंग में 150% से अधिक की वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि एमबीसीआईई बीसीयू के साथ सहमति से भविष्य के लिए अत्यधिक महत्व के विषय को कवर करते हुए कम से कम 4 अन्य पाठ्यक्रम जोड़ने का प्रयास करेगा जिन्हें अभी तक पंजाब में पेश नहीं किया गया है। 

एमबीसीआईई का एकमात्र फोकस पंजाब के छात्रों को डिजिटल नेतृत्व से संबंधित भविष्य की टेक्नोलॉजी में तैयार करना है। अपना मुख्य भाषण देते हुए, बीसीयू के डिप्टी वाइस चांसलर प्रोफेसर जूलियन बीयर ने  STEAM-आधारित शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। 

उन्होंने अंतःविषय सहयोग को बढ़ावा देने और विभिन्न विषयों के छात्रों को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने में इस कार्यक्रम की विशिष्टता पर जोर दिया। प्रो. बीयर ने स्पष्ट किया कि कार्यक्रम का महत्व केवल सूचना अधिग्रहण से परे है। यह संपर्कों को बढ़ावा देने, दृष्टिकोणों को ढालने और लगातार विकसित हो रहे मेटावर्स और डिजिटल कारोबारी माहौल में फलने-फूलने के लिए आवश्यक व्यावहारिक ज्ञान पैदा करने के बारे में है। STEAM दृष्टिकोण को अपनाकर और अंतर-विषयक जुड़ाव को बढ़ावा देकर, यह कार्यक्रम छात्रों को प्रौद्योगिकी और व्यवसाय की गतिशील दुनिया में अनुकूलनीय, दूरदर्शी लीडर बनने के लिए सशक्त बनाता है।

एमबीसीआईई के चेयरमैन श्री सुनील कांत मुंजाल ने कहा कि मेटावर्स तकनीक को गेमिंग, मनोरंजन, शिक्षा और व्यवसायों सहित विभिन्न उद्योगों द्वारा सक्रिय रूप से अपनाया जा रहा है। इन क्षेत्रों की कंपनियां सक्रिय रूप से 3डी डिज़ाइनर, वीआर डेवलपर्स, मेटावर्स आर्किटेक्ट्स, वर्चुअल वर्ल्ड बिल्डर्स और मेटावर्स कंटेंट क्रिएटर्स जैसी मेटावर्स-संबंधित भूमिकाओं में विशेषज्ञता वाली प्रतिभाओं की भर्ती कर रही हैं। 

मेटावर्स केवल एक तकनीकी घटना नहीं है; यह एक परिवर्तनकारी शक्ति है जो इनोवेशन को चला रही है और हमारे जीने, काम करने और सीखने के तरीके को नया आकार दे रही है। व्यापार जगत में, मेटावर्स वर्चुअल स्टोरफ्रंट, व्यापक उत्पाद प्रदर्शन, वैश्विक सहयोग और नवीन विपणन रणनीतियों के एक नए युग की शुरुआत कर रहा है। 

यह ग्राहक जुड़ाव और परिचालन दक्षता में क्रांतिकारी बदलाव ला रहा है। शिक्षा के क्षेत्र में, मेटावर्स यथार्थवादी सिमुलेशन, वर्चुअल क्लासरूम और कहीं से भी सुलभ इंटरैक्टिव शिक्षण अनुभव प्रदान कर रहा है, जो भौगोलिक अंतराल को पाट रहा है और शिक्षा को अधिक समावेशी बना रहा है।

मेटावर्स के विभिन्न उद्योगों का अभिन्न अंग बनने के साथ, कुशल पेशेवरों की मांग बढ़ रही है जो इसकी क्षमता का उपयोग कर सकते हैं। मेटावर्स प्रौद्योगिकी में कुशल छात्र इनोवेशन को आगे बढ़ाने, भविष्य को आकार देने और डिजिटल क्षेत्र में नई संभावनाओं को अनलॉक करने के लिए तैयार हैं।

प्रोग्राम डिज़ाइन पर बोलते हुए, प्रोग्राम लीड डॉ. विजय वेंकटेश ने कहा कि सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किया गया मास्टर प्रोग्राम प्रौद्योगिकी क्षेत्र में स्किल्ड प्रैक्टिशनर्स, कुशल प्रबंधकों और दूरदर्शी लीडर्स की उद्योग की मांग को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है। छात्र लुधियाना में अपना पहला सेमेस्टर कंटीन्यूइंग प्रोफेशनल डेवलपमेंट (सीपीडी) करेंगे, उसके बाद दूसरे सेमेस्टर की पढ़ाई और बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी के यूके कैंपस में कैपस्टोन प्रोजेक्ट करेंगे। 

कार्यक्रम का लक्ष्य ऐसे लीडर्स की नई पीढ़ी तैयार करना है जो डेवलपर्स के रूप में उत्कृष्ट हों और भविष्य में नेतृत्व और प्रबंधकीय भूमिका निभाने के लिए तैयार हों। यह कार्यक्रम पहली STEAM-आधारित डिग्री है, जो विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, कला और गणित के एकीकरण पर जोर देती है। 

पाठ्यक्रम की अंतर-विषयक प्रकृति छात्रों को एक बहुमुखी कौशल सेट से लैस करती है जो पारंपरिक सीमाओं से परे है। विभिन्न विषयों में सहयोग करके, छात्र मेटावर्स डिजिटल परिवर्तन के संदर्भ में प्रौद्योगिकी और प्रबंधन के चौराहे पर सूचित निर्णय लेने की क्षमता हासिल करते हैं।

चर्चा का समापन करते हुए, एमबीसीआईई के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि एमबीसीआईई में शैक्षिक अनुभव अकादमिक ज्ञान से परे है। यह रचनात्मक और समान विचारधारा वाले व्यक्तियों के एक गतिशील नेटवर्क का हिस्सा बनने के बारे में है। 

छात्र निरंतर विकसित हो रहे मेटावर्स और डिजिटल व्यापार परिदृश्य में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए संबंध बनाते हैं, दृष्टिकोणों को आकार देते हैं और आवश्यक व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करते हैं। एमबीसीआईई में एम.एस.सी. एप्लाइड मेटावर्स और डिजिटल लीडरशिप प्रोग्राम सिर्फ एक शैक्षिक यात्रा नहीं है; यह एक परिवर्तनकारी अनुभव है जो छात्रों को मेटावर्स के गतिशील और गहन डिजिटल ब्रह्मांड में आगे बढ़ने के लिए तैयार करता है।