5 Dariya News

उपराज्यपाल ने श्रीनगर में कर्नाटक के प्रमुख लोक नृत्यों की प्रस्तुति वाले संस्कृति महोत्सव में भाग लिया

ऐसे आयोजन ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत‘ के बेहतरीन उदाहरण हैं और समाज में अधिक शांति, समृद्धि और खुशहाली लाते हैं-एलजी

5 Dariya News

श्रीनगर 02-Oct-2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर में कर्नाटक के प्रमुख लोक नृत्यों की प्रस्तुति वाले संस्कृति महोत्सव में भाग लिया। अपने संबोधन में, उपराज्यपाल ने कर्नाटक के कलाकारों का यूटी में स्वागत किया और चिरस्थायी भारतीय संस्कृति की समृद्ध विविधता और विशिष्टता और जम्मू-कश्मीर यूटी और कर्नाटक के बीच सांस्कृतिक अंतर-संबंधों को बढ़ावा देने के लिए जम्मू-कश्मीर कला, संस्कृति और भाषा अकादमी के प्रयास की सराहना की। उन्होंने कहा “हमारा मुख्य उद्देश्य सांस्कृतिक विविधता को लोकप्रिय बनाना और युवा पीढ़ी को देश की अविश्वसनीय कलाओं और प्रदर्शन कला रूपों से फिर से जोड़ना है। ऐसे आयोजन ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत‘ के बेहतरीन उदाहरण हैं और समाज में अधिक शांति, समृद्धि और खुशहाली लाते हैं।‘‘

उपराज्यपाल ने कहा कि प्राचीन काल से ही कर्नाटक साहित्य, वास्तुकला, संगीत, नृत्य और कई लोक परंपराओं, रीति-रिवाजों और त्योहारों का केंद्र रहा है। यक्षगान के सबसे प्राचीन रूप का उल्लेख सबसे पहले चंद्रप्रभा पुराण में किया गया था। इस विश्व प्रसिद्ध थिएटर कला का वर्णन नागचंद्र के मल्लीनाथ पुराण में भी किया गया है। “जम्मू-कश्मीर केंद्रशासित प्रदेश जीवंत संस्कृति का अभूतपूर्व पुनरुद्धार देख रहा है। ऐसे सांस्कृतिक आयोजन का उद्देश्य नई पीढ़ी को देश की महान विरासत से परिचित कराना है।” उपराज्यपाल ने कर्नाटक के प्रसिद्ध पारंपरिक लोक नृत्य का प्रदर्शन करने वाले कलाकारों की सराहना की।

उन्होंने कहा कि सभी कला रूपों और लोक परंपरा का उद्देश्य विभिन्न संस्कृतियों और भाषाओं के बीच पुल बनाना, उन्हें एक सूत्र में पिरोना और समाज और देश को जोड़ना है। उन्होंने कहा, हर भाषा, हर वाद्ययंत्र, हर नृत्य शैली में एकता का एक संदेश है। मुझे आशा है कि मैं श्री माता वैष्णो देवी तीर्थस्थल पर आगामी नवरात्र महोत्सव के दौरान कर्नाटक के कलाकारों को यक्षगान करते हुए देखूंगा। कलाकारों द्वारा यक्षगान और कन्नड़ और तुलु लोक विद्या शास्त्रीय संलयन को दर्शकों से सराहना मिली।

उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर, उपाध्यक्ष जम्मू-कश्मीर केवीआईबी डॉ. हिना शफी भट्ट, मुख्य सचिव डॉ अरुण कुमार मेहता,  प्रमुख सचिव पीडीडी एच. राजेश प्रसाद, उपराज्यपाल के प्रधान सचिव डॉ. मनदीप कुमार भंडारी, सचिव पर्यटन विभाग डॉ. सैयद आबिद रशीद शाह, जेकेएएसीएल के सचिव श्री भरत सिंह मन्हास, वरिष्ठ अधिकारी और विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित व्यक्ति उपस्थित थे।