5 Dariya News

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गांधी जयंती के केंद्र शासित प्रदेश स्तरीय समारोह को संबोधित किया, राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित की

अनंतनाग से शुरू हुई ‘शांति यात्रा‘ श्रीनगर में संपन्न हुई बापू के सपनों का जम्मू-कश्मीर बनाने की कोशिश की जा रही है-एलजी सिन्हा

5 Dariya News

श्रीनगर 02-Oct-2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने महात्मा गांधी की 154वीं जयंती मनाने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित यूटी-स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित किया। इस कार्यक्रम ने अनंतनाग से शुरू हुई ‘शांति यात्रा‘ के समापन और अन्य कार्यक्रमों की श्रृंखला को भी चिह्नित किया, जो यूटी भर के स्कूलों में आयोजित गांधी जयंती के महीने भर चलने वाले समारोह का हिस्सा हैं। अपने संबोधन में उपराज्यपाल ने गांधी जयंती और पूर्व प्रधान मंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दीं। उपराज्यपाल ने महात्मा गांधी के शाश्वत मूल्यों को याद किया, जो दुनिया भर में पीढ़ियों को प्रेरित कर रहे हैं और सत्य, अहिंसा, सत्याग्रह, सरल जीवन की शक्ति पूरी मानवता को शांति और भाईचारे के मार्ग पर मार्गदर्शन कर रही है।

उपराज्यपाल ने कहा “बापू के विचार लोगों की समृद्धि, सम्मान और सशक्तिकरण के लिए शक्तिशाली साधन हैं। उनके कालातीत आदर्श दुनिया के सामने आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए एकमात्र प्रभावी साधन हैं।” उपराज्यपाल ने शांति यात्रा के दौरान बापू और उनके विचारों और आदर्शों को श्रद्धांजलि देने के लिए 27,000 से अधिक छात्रों द्वारा की गई प्रेरणादायक यात्रा की सराहना की। उपराज्यपाल ने कहा, बापू का जीवन हमें सिखाता है कि समर्पण की भावना और साधनों की पवित्रता से न केवल स्वतंत्रता सुनिश्चित की जा सकती है बल्कि समाज को भी समृद्ध बनाया जा सकता है। “बापू के सपनों का जम्मू-कश्मीर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। 

जम्मू-कश्मीर के कोने-कोने से हिंसा के खिलाफ उठ रही आवाजें और ‘शांति यात्रा‘ में लोगों की भारी भागीदारी इस बात का प्रमाण है कि महात्मा गांधी की शांति और समावेशी विकास की शिक्षा एक जन-आंदोलन में बदल गई है।‘‘उपराज्यपाल ने समाज के हर वर्ग, विशेषकर युवाओं से राष्ट्रपिता की मूल्यवान शिक्षाओं से ज्ञान ग्रहण करने और एक शांतिपूर्ण, समावेशी और न्यायसंगत समाज के निर्माण का प्रयास करने का आग्रह किया। उपराज्यपाल ने कहा कि पूज्य बापू के आजीवन अभियान और सत्य, अहिंसा, निस्वार्थ सेवा, बलिदान, प्रेम और सहिष्णुता के उनके दर्शन सभी नागरिकों को जम्मू कश्मीर के सुनहरे भविष्य को प्राप्त करने के लिए मार्गदर्शन करते रहना चाहिए।उपराज्यपाल ने अपने मनमोहक प्रदर्शन के माध्यम से महात्मा गांधी के जीवन को चित्रित करने के लिए कलाकारों और छात्रों की भी सराहना की।

यूटी-स्तरीय कार्यक्रम में, उपराज्यपाल ने महात्मा गांधी की शिक्षाओं और दर्शन को बढ़ावा देने में उनके असाधारण योगदान के लिए देश भर के प्रतिष्ठित गांधीवादियों को सम्मानित किया। उन्होंने शांति यात्रा के प्रतिभागियों के साथ भी बातचीत की और गांधी जयंती समारोह के एक भाग के रूप में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मानित किया। इस अवसर पर पद्मश्री एस.पी. वर्मा सहित गांधीवादी, रमेश भैया, लक्ष्मी दास, डॉ. रंजना मुखोपाध्या तथा अशोक कपूर ने महात्मा गांधी के आजीवन अभियानों पर प्रकाश डाला। इस समारोह में उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर, मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता, प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा आलोक कुमार, उपराज्यपाल के प्रधान सचिव डॉ. मनदीप कुमार भंडारी, प्रशासनिक सचिव, वरिष्ठ अधिकारी, शैक्षणिक संस्थानों के प्रमुख, विद्यार्थी, शिक्षक, युवा एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। यूटी भर के शैक्षणिक संस्थान भी वर्चुअल मोड के माध्यम से शामिल हुए।