5 Dariya News

मंडलायुक्त जम्मू रमेश कुमार ने प्रेरणादायक यात्रा के अंतिम गंतव्य जम्मू में शांति यात्रा को हरी झंडी दिखाई

5 Dariya News

जम्मू 02-Oct-2023

मंडलायुक्त जम्मू रमेश कुमार ने जम्मू जिले में शांति यात्रा का स्वागत किया, जो कि महात्मा गांधी की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए स्कूल शिक्षा निदेशालय जम्मू द्वारा आयोजित एक स्मारक अभियान है।गांधीवादी दर्शन के सिद्धांतों का प्रसार करते हुए जम्मू संभाग से होकर गुजरने वाली शांति यात्रा अपने अंतिम गंतव्य जम्मू पहुंची। भव्य स्वागत पद्मश्री सचदेव सरकारी महिला पीजी कॉलेज गांधीनगर में हुआ, जहां विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं और यात्रा के उत्साही प्रतिभागियों को सम्मानित करने के लिए एक शानदार समारोह आयोजित किया गया।

गांधी जयंती समारोह के हिस्से के रूप में, स्कूल शिक्षा निदेशक, जम्मू ने साझा किया कि जम्मू संभाग के स्कूलों और कॉलेजों में सभी जिलों में क्विज, पेंटिंग, वाद-विवाद, निबंध लेखन, संगोष्ठी और बहुत कुछ सहित कई प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। इसके अलावा, यह बताया गया कि शांति यात्रा पुंछ से शुरू हुई और जम्मू संभाग के सभी जिलों को कवर करते हुए जम्मू पहुंची।विशेष रूप से, यात्रा में 30100 छात्रों और 2234 शिक्षकों ने सक्रिय रूप से भाग लिया, जिसमें 1254 स्कूल शामिल थे। शांति यात्रा बड़े गौरव और सम्मान के साथ आगे बढ़ी और पूरे जम्मू संभाग में प्रशासकों और आम लोगों ने इसका गर्मजोशी से स्वागत किया।इस अवसर पर उच्च शिक्षा विभाग और स्कूल शिक्षा विभाग के विद्यार्थियों ने गांधी जी के जीवन इतिहास को दर्शाते हुए एक शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।गांधी जयंती के अवसर पर यूटी स्तरीय कार्यक्रम एसकेआईसीसी श्रीनगर में आयोजित किया गया, जिसे स्कूल शिक्षा निदेशालय जम्मू और उच्च शिक्षा के कर्मचारियों, शिक्षकों, छात्रों और गणमान्य व्यक्तियों ने ऑनलाइन देखा। इसके अलावा इस कार्यक्रम को जम्मू प्रांत के स्कूलों और कॉलेजों में भी लाइव प्रसारित किया गया। 

इस अवसर पर, मंडलायुक्त रमेश कुमार और अन्य सम्मानित गणमान्य व्यक्तियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले छात्रों स्कूल और कॉलेज दोनों स्तरों पर सत्य और अहिंसा विषय पर आयोजित मंडल स्तरीय संगोष्ठी प्रतियोगिता के विजेताओं और उपविजेताओं को सम्मानित किया।इस कार्यक्रम में उपायुक्त जम्मू सचिन कुमार वैश्य, निदेशक स्कूल शिक्षा अशोक शर्मा, जेकेबीओएसई के अध्यक्ष परीक्षित मन्हास, विशेष सचिव स्कूल शिक्षा कांता रकवाल, गांधी ग्लोबल परिवार के वरिष्ठ सलाहकार, सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल राकेश कुमार, डॉ. एस.पी. सारस्वत परेड कॉलेज जम्मू, मीनू महाजन प्रिंसिपल महिला कॉलेज गांधी नगर, संयुक्त निदेशक स्कूल शिक्षा सुबहा मेहता, कई प्रोफेसरों, शिक्षकों और छात्रों ने भी भाग लिया।