5 Dariya News

उपायुक्त ने डोडा वन संभाग द्वारा आयोजित पर्यावरण रैली का नेतृत्व किया

5 Dariya News

डोडा 02-Oct-2023

गांधी जयंती 2023 के उपलक्ष्य में वन, पारिस्थितिकी और पर्यावरण विभाग डोडा द्वारा एक पर्यावरण रैली का आयोजन किया गया, जिसका उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और महात्मा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देना था। रैली वन संभाग कार्यालय से प्रारंभ होकर खेल स्टेडियम की ओर बढ़ी। प्रतिभागियों ने प्लास्टिक के पर्यावरण-अनुकूल विकल्पों के उपयोग को बढ़ावा देने वाले और पर्यावरण को बचाने और जीवन की रक्षा के लिए पेड़ लगाने के महत्व पर जोर देने वाले नारे वाले बैनर और तख्तियां ले रखी थीं।

उपायुक्त विशेष महाजन ने सभी को स्वच्छ और हरित भविष्य बनाने में अपनी भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित करते हुए महात्मा गांधी के प्रसिद्ध उद्धरण, ‘‘आप खुद वह बदलाव बनें जो आप दुनिया में देखना चाहते हैं‘‘ को उद्धृत किया। रैली में संभागीय वनाधिकारी रविंदर सिंह, सहायक आयुक्त विकास फुलैल सिंह और वन अधिकारी, विभिन्न संगठनों और समुदायों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस बीच, वन विभाग ने वन परिसर डोडा में सफाई अभियान और प्रसिद्ध पर्यटन स्थल लाल द्रमन में पॉलिथीन विरोधी अभियान चलाया।

लाल द्रमन में चिनार का औपचारिक पौधारोपण भी किया गया। इस अभियान में वन, पारिस्थितिकी और पर्यावरण विभाग के विभिन्न विंगों के अधिकारियों ने भाग लिया। पीआरआई, स्थानीय लोगों और अन्य विभागों के साथ-साथ डोडा एफडी के सभी रेंजों में भी इसी तरह के कार्यक्रम आयोजित किए गए।