5 Dariya News

मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने सिडको बडगाम में भू-विज्ञान संग्रहालय का ई-उद्घाटन किया

संग्रहालय वैज्ञानिकों के लिए सबसे अच्छे अनुसंधान केंद्रों में से एक के रूप में काम करेगा

5 Dariya News

बडगाम 02-Oct-2023

मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने सिडको बडगाम में भूविज्ञान और खनन विभाग के अपनी तरह के पहले भू-विज्ञान संग्रहालय और जिला खनिज कार्यालय बडगाम का उद्घाटन किया। इस अवसर पर बोलते हुए, मुख्य सचिव ने सभी भूवैज्ञानिकों और वैज्ञानिकों के लिए अनुसंधान केंद्र के रूप में भूविज्ञान संग्रहालय खोलने के लिए भूविज्ञान और खनन विभाग की सराहना की। डॉ. मेहता ने कहा कि केंद्र न केवल भू-विज्ञान पर्यटन के स्थल के रूप में काम करेगा बल्कि समृद्ध भू-विरासत को संरक्षित करने में भी मदद करेगा। मुख्य सचिव ने संग्रहालय में संरक्षित जम्मू-कश्मीर के जीवाश्मों, चट्टानी खनिजों और औद्योगिक खनिजों के 150 नमूनों का भी वस्तुतः निरीक्षण किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि संग्रहालय को छात्रों के लिए भी जम्मू-कश्मीर की समृद्ध भू-विरासत के बारे में सीखने और जागरूकता का स्थान बनाया गया है।

खनन सचिव डॉ. रश्मी सिंह ने उद्घाटन समारोह के दौरान एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि यह बड़ी उपलब्धि है कि इस संग्रहालय में खनिजों का दुर्लभ और विशाल संग्रह एक छत के नीचे रखा गया है। उन्होंने शिक्षकों और स्कूल प्रमुखों से छात्रों के बीच जम्मू-कश्मीर की समृद्ध विरासत के संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए इस संग्रहालय का सर्वोत्तम उपयोग करने का आग्रह किया। खनन सचिव ने खनिज और भूवैज्ञानिक संसाधनों के संरक्षण विभाग के विभिन्न पहलुओं पर भी विचार-विमर्श किया। गांधी जयंती पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि के रूप में संग्रहालय में चरखे सहित विभिन्न पत्थर के नक्काशीदार मॉडल भी प्रदर्शित किए गए।

इस अवसर पर सचिव ने महात्मा गांधीजी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए अहिंसा, स्वच्छता और नशीली दवाओं पर शपथ समारोह का भी नेतृत्व किया। जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट और प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना पर सार-संग्रह भी जारी किया गया।  निदेशक भूतत्व एवं खनिकर्म ओम प्रकाश भगत और संयुक्त निदेशक निसार अहमद ख्वाजा ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया।प्रोफेसर जी.एम. भट्ट ने जीवाश्मों, खनिजों और अन्य संसाधनों के संरक्षण का अवलोकन प्रस्तुत किया।