5 Dariya News

शिवा प्रोजेक्ट के तहत 1300 करोड़ की राशि की जाएगी व्यय : जगत सिंह नेगी

शाहपुर विस के ठेहड़ में लोक भवन तथा पंचवटी पार्क का किया शिलान्यास

5 Dariya News

धर्मशाला, शाहपुर 01-Oct-2023

राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि शिवा प्रोजेक्ट के अंतर्गत 1300 करोड़ की राशि व्यय करके किसानों, बागबानों को खेत संरक्षण, सिंचाई, निशुल्क पौधे एवं अन्य सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। रविवार को शाहपुर विस क्षेत्र के ठेहड़ में 40 लाख से बनने वाले लोक भवन तथा 20 लाख से बनने वाले पंचवटी पार्क का शिलान्यास करने के उपरांत हार चक्कियां में जनसभा को संबोधित करते हुए राजस्व बागबानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि प्रदेश को फल राज्य के रूप में विकसित किया जा रहा है।उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार  ने आपदा के दौरान पूर्णतया क्षतिग्रस्त घरों के मालिक को मिलने वाली राशि को 1लाख 30 हजार से बढ़ाकर 7 लाख रुपये कर दिया है इससे प्रदेश के तीन हजार लोगों को लाभ मिलेगा । 

आंशिक तौर पर प्रभावित घरों के मालिकों को 1 लाख की सहायता राशि दी जाएगी इससे 13000 प्रभावित लोग लाभान्वित होंगे। आपदा के समय गाय की मृत्यु पर 50 हजार की धनराशि प्रदान की जाएगी ।उन्होंने कहा कि आमजन को राजस्व मामलों में शीघ्र न्याय हेतु लैंड कानून में भी संशोधन किया गया है । अब निशानदेही,इंतकाल तथा तक्सीम जैसे मामलों में समय निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि मामलों का समय पर निपटान न करने वालों के खिलाफ उचित करवाई अमल में लायी जाएगी ।लोगों को समय पर न्याय देना सरकार की प्राथमिकता है।उन्होंने हारचक्कियां स्कूल के प्रधानाचार्य को अपने स्कूल में इंग्लिश मीडियम शुरू करने का सुझाव भी दिया ताकि क्षेत्र के बच्चों को गुणात्मक शिक्षा के लिए दूर न जाना पड़े । उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए स्कूल को 50 हजार रुपये देने की घोषणा की ।

उन्होंने बताया कि सचंगर  कांग्रेस कमेटी की मांग है कि यहां की सब तहसील को काँगड़ा के स्थान पर उपमण्डल शाहपुर से जोड़ा जाए । इस पर सहानुभूति पूर्वक विचार किया जाएगा और क्षेत्रवासियों को हर सम्भव राहत पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा । उन्होंने कहा कि सभी विभाग गाँव में शिविरों का आयोजन कर प्रदेश की योजनाओं को बताएं ताकि सभी पात्र व्यक्ति उनका लाभ उठा सकें।इससे पूर्व उन्होंने उन्होंने उद्यान विभाग द्वारा लगाए गए डेमोस्ट्रेशन प्लांट का निरीक्षण भी किया। उन्होंने हारचक्कियां में उपतहसील भवन की साइट का निरीक्षण भी किया । स्थानीय विधायक केवल पठानिया ने राजस्व मंत्री का उनके विधानसभा में आने पर आभार जताया ।उन्होंने कहा कि यहाँ की विद्युत व्यवस्था में सुधार हेतु शाहपुर-लंज नई एलटी लाइन 33केवी सेंटर के साथ बनाई जा रही है इसपर 3 करोड़ 85 लाख रुपये व्यय होंगें । भरुपलाहड़ में 1करोड़ 14लाख से नया पँचायत भवन बनाया जाएगा । 

उन्होंने बागवानी मंत्री से कीवी की तरह ड्रैगन फ्रूट को मुख्यमंत्री योजना के तहत शामिल करने का आग्रह किया । उपनिदेशक उद्यान डॉ कमलशील नेगी ने मंत्री का स्वागत लिया तथा विभाग की विभिन्न गतिविधियों बारे जानकारी दी । ग्राम पंचायत प्रधान तिलक राज तथा चंगर कांग्रेस कमेटी प्रधान सुरजन सिंह ने भी अपने विचार रखे । इस अवसर पर स्थानीय विधायक ने राजस्व मंत्री को खुद का तैयार लिया हुआ कद्दू भेंट किया । इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शनी भी लगाई गई थी । इसके लिए मंत्री ने विभागों की सराहना की ।

इस अवसर पर एसडीएम काँगड़ा सौमिल गौतम, उपनिदेशक कृषि डॉ राहुल कटोच, वैज्ञानिक अधिकारी सुनन्दा पठानिया ,बीडीओ रैत कंवर सिंह बीडीओ काँगड़ा तजेंद्र, जिप सदस्य नीना ठाकुर, बीएमओ शाहपुर डॉ विक्रम कटोच, प्रधानाचार्य आईटीआई शाहपुर चौन सिंह, ब्लॉक कांग्रेस प्रधान सुरजीत राणा,प्रदीप बलोरिया, रावमापा हारचक्कियां के प्रधानाचार्य सुरेन्द्र कुमार, डीडी शर्मा अजय बबली, विभिन्न पंचायतों के प्रधान ,स्कूल स्टाफ,स्कूली बच्चे तथा स्थानीय लोग उपस्थित रहे