5 Dariya News

हृदय स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए फोर्टिस लुधियाना ने साइक्लोथॉन का आयोजन किया

29 सितंबर विश्व हृदय दिवस

5 Dariya News

लुधियाना 29-Sep-2023

फोर्टिस हॉस्पिटल, लुधियाना ने विश्व हृदय दिवस के अवसर पर हृदय स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हीरो साइकिल्स लिमिटेड के सहयोग से एक साइक्लोथॉन का आयोजन किया। हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए नियमित रूप से साइकिल चलाना सबसे आसान तरीकों में से एक है क्योंकि इससे हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है। 

साइक्लोथॉन में सेवानिवृत्त मैराथन धावक बापू फौजा सिंह, डॉ. विश्वदीप गोयल, (जोनल डायरेक्टर, फोर्टिस अस्पताल, अमृतसर और लुधियाना), डॉ. परमदीप सिंह संधू (हृदय रोग विशेषज्ञ), डॉ. संदीप चोपड़ा (हृदय रोग विशेषज्ञ), डॉ. निखिल बंसल (कार्डियक सर्जन), डॉ. मनेंदर कुमार (कार्डियक एनेस्थेटिस्ट), श्री नारायण जी (सीनियर जी.एम. मार्केटिंग, हीरो साइकिल्स लिमिटेड), और श्री ए.पी. सिंह, (हेड एडमिनिस्ट्रेशन, फोर्टिस हॉस्पिटल लुधियाना) ने भाग लिया।

साइक्लोथॉन को सुबह 6:15 बजे हरी झंडी दिखाई गई और इसमें 300 से अधिक साइकिलिंग प्रेमियों ने भाग लिया। प्रतिभागियों को उनके समर्थन के लिए प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। 

फोर्टिस हेल्थकेयर टीम ने इस कार्यक्रम ने शारीरिक गतिविधि को प्रोत्साहित किया और प्रतिभागियों को पौष्टिक नाश्ता, टी-शर्ट और पदक प्रदान किए गए। सेवानिवृत्त मैराथन धावक सरदार फौजा सिंह ने कहा, "मुझे विश्व हृदय दिवस साइक्लोथॉन २०२३ का हिस्सा बनकर खुशी हो रही है। 

साइकिल चलाना शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा देने का एक तरीका है। व्यायाम सिर्फ फिट रहने के बारे में नहीं है; बल्कि यह दिल को स्वस्थ रखने के लिए  है।" 

यह पहल सभी आयु वर्ग के लोगों को अपनी दैनिक दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करने का एक अच्छा तरीका था। फोर्टिस लुधियाना के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. परमदीप सिंह संधू ने कहा, “साइकिल चलाना एक एरोबिक व्यायाम है; यह हृदय गति को बढ़ाता है, जिससे उचित रक्त संचार सुनिश्चित होता है। 

नियमित रूप से साइकिल चलाना हमारे दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह न केवल हमारे दिल के स्वास्थ्य में सुधार करता है बल्कि तनाव को कम करके हमारे मानसिक स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है। डॉ. संदीप चोपड़ा, हृदय रोग विशेषज्ञ, फोर्टिस अस्पताल, लुधियाना ने कहा, “जब दिल की बीमारियों की बात आती है तो इलाज से बेहतर रोकथाम है। 

हाल ही में, हमने युवाओं में कार्डियक अरेस्ट की घटनाओं में अचानक वृद्धि देखी है। इसका मुख्य कारण व्यायाम न करना और असंतुलित जीवनशैली है। इसलिए लोगों को संतुलित आहार, नियमित व्यायाम के साथ स्वस्थ जीवनशैली अपनानी चाहिए।

डॉ. निखिल बंसल, कार्डियक सर्जन, फोर्टिस अस्पताल, लुधियाना ने कहा: “विश्व हृदय दिवस पर आयोजित साइक्लोथॉन एक प्रेरणा के रूप में कार्य करता है, जो सभी से हृदय स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का आग्रह करता है। फोर्टिस लुधियाना में, हमारा मिशन उपचार से बढकर सभी को जागरूक करना है। हम ह्रदय रोगों की रोकथाम और जानकारी पर जोर देते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि दिल की स्वस्थ जीवनशैली का हमारा संदेश हर व्यक्ति के पहुँच सके। 

डॉ. विश्वदीप गोयल - जोनल हेड, फोर्टिस हॉस्पिटल, लुधियाना और अमृतसर, ने फोर्टिस हेल्थकेयर के रोग निवारक देखभाल पर ध्यान केंद्रित करते हुए कहा: "कार्यक्रम की उपलब्धि फोर्टिस हेल्थकेयर के सभी को एकजुट करने के चल रहे प्रयासों का परिणाम है। यह कार्यक्रम हमारे समर्पण को उजागर करता है और हमारे रोगियों की भलाई के लिए और हृदय स्वास्थ्य पर ध्यान देने की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर जोर देता है। 

हम हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं, और हम सोचते हैं कि जागरूकता बढ़ाना ह्रदय की बीमारिओं की रोकथाम में पहला कदम है।"