5 Dariya News

डीडीसी जम्मू ने रोजगार क्षमता में सुधार हेतु कौशल अंतर सर्वेक्षण पर जोर दिया

5 Dariya News

जम्मू 26-Sep-2023

जिला विकास आयुक्त सचिन कुमार वैश्य की अध्यक्षता में एक बैठक में जिले में कौशल विकास क्षेत्र की प्रगति की गहन समीक्षा की गई।डीडीसी ने बेरोजगारों के बीच कौशल अंतराल की पहचान करने के लिए सर्वेक्षण आयोजित करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सर्वेक्षणों को विशिष्ट क्षेत्रों और जनसांख्यिकी पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए ताकि यह पता लगाया जा सके कि कहां और कौन से कौशल-प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण उपायों की सबसे अधिक आवश्यकता है।

बैठक में कौशल विकास पहल के माध्यम से, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को सशक्त बनाने के महत्व पर भी जोर दिया गया। सीमावर्ती क्षेत्रों की अद्वितीय चुनौतियों और अवसरों को पहचानते हुए उनके लिए रणनीतियों पर विशेष ध्यान दिया गया।कौशल विकास योजनाओं के प्रभाव को बढ़ाने के लिए, डीडीसी ने जिला प्रशासन की भागीदारी बढ़ाने का आश्वासन दिया।

उपस्थित लोगों को विशिष्ट कौशल आवश्यकताओं और मांगों को निर्धारित करने के लिए जिले के क्षेत्रों का स्वतंत्र रूप से सर्वेक्षण करने का काम सौंपा गया। क्षेत्र की आवश्यकताओं की व्यापक समझ सुनिश्चित करने के लिए उपखंड-वार और तहसील-वार सर्वेक्षण अनिवार्य किया गया।इसके अतिरिक्त, डीडीसी ने सफलता की कहानियों को प्रदर्शित करने और ब्रांडिंग और तत्काल रोजगार के साथ उभरती सामाजिक जरूरतों को पूरा करने वाले पाठ्यक्रमों की शुरूआत जैसे नवीन दृष्टिकोणों का पता लगाने की आवश्यकता पर बल दिया।

डीडीसी ने युवाओं के सभी वर्गों को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि प्रशासन, बैंकों के सहयोग से, योग्य उम्मीदवारों के लिए ऋण मंजूरी की सुविधा के लिए प्रतिबद्ध है।बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त हरविंदर सिंह, अतिरिक्त जिला विकास आयुक्त रमेश चंद्र, सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेजों और आईटीआई के प्रिंसिपल, अग्रणी जिला प्रबंधक, एसबीआई, सहायक निदेशक, केवीआईसी आदि उपस्थित थे।