5 Dariya News

मंडलायुक्त रमेश कुमार ने कटरा में नवरात्र महोत्सव की तैयारियों की समीक्षा की

5 Dariya News

कटरा 26-Sep-2023

जम्मू के मंडलायुक्त रमेश कुमार ने 15 अक्तूबर, 2023 से शुरू होने वाले और 23 अक्तूबर, 2023 तक चलने वाले आगामी वार्षिक नवरात्र उत्सव की तैयारियों की व्यापक समीक्षा की।महोत्सव का उद्घाटन कार्यक्रम योग आश्रम ग्राउंड कटरा में आयोजित करने की योजना है, जिसके बाद एक शोभा यात्रा और जम्मू-कश्मीर और पूरे भारत की सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए एक भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

बैठक के दौरान, पर्यटन निदेशक ने महोत्सव के लिए निर्धारित कार्यक्रमों और गतिविधियों पर एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की, जिसमें सुझाव और इनपुट के लिए हितधारकों के साथ चर्चा भी शामिल थी।संभागीय आयुक्त ने शहर के सौंदर्यीकरण, स्वच्छता, आवश्यक सेवाओं, यातायात प्रबंधन और आपातकालीन सेवाओं समेत विभिन्न पहलुओं की गहन समीक्षा भी की। उन्होंने अधिकारियों को पूरे नवरात्र के दिनों में दोमेल से कटड़ा कस्बे तक सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

इसके अलावा, ‘प्रभात फेरी‘ जैसे सामूहिक कार्यक्रमों की व्यवस्थाय ‘माता की कहानी‘ पाठय भक्ति गीत प्रतियोगिता, राम लीला, दंगल व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर चर्चा की गयी।यह बताया गया कि माता कहानी शो आध्यात्मिक विकास केंद्र में आयोजित किया जाएगा, जबकि राम लीला का प्रदर्शन प्रतिदिन शाम 6ः00 बजे से 8ः00 बजे तक सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कटरा में किया जाएगा।

गरबा नाइट और गरबा डांडिया नाइट 21 अक्तूबर को पद्म श्री सचदेव गवर्नमेंट पीजी कॉलेज फॉर वुमेन गांधीनगर जम्मू में निर्धारित है।त्योहार के दिनों में कई अन्य कार्यक्रम भी प्रस्तावित हैं, जिनमें अखिल भारतीय भक्ति गीत प्रदर्शन, भागवत कथा, लोक उत्सव, हास्य व्यंग, माता का जागरण, कवि सम्मेलन, कुश्ती प्रतियोगिताएं, विशेष रूप से विकलांग बच्चों के कार्यक्रम और अन्य सांस्कृतिक गतिविधियां शामिल हैं। 

संभागीय आयुक्त ने सभी संबंधित विभागों और आयोजकों को निर्देश दिया कि वे तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए नवरात्र उत्सव के दौरान सभी कार्यक्रमों के सुचारु संचालन को सुनिश्चित करने के लिए व्यापक व्यवस्था करें। उन्होंने उत्सव का माहौल बनाने पर जोर दिया और पर्यटन विभाग और नगर समिति कटरा को प्रवेश द्वारों और प्रमुख स्थानों को सजावटी रोशनी से सजाने का निर्देश दिया।

संभागीय आयुक्त ने अधिकारियों से अपने प्रयासों में समन्वय करने, आवश्यक व्यवस्थाएं पहले से लागू करने और कटरा शहर में यातायात का उचित विनियमन, अचूक सुरक्षा, सड़क रखरखाव, सड़क सौंदर्यीकरण और स्वच्छता सुनिश्चित करने का आग्रह किया। उन्होंने नवरात्र के दिनों में नियमित बिजली और पानी की आपूर्ति का भी आह्वान किया और अचूक सुरक्षा व्यवस्था के महत्व पर जोर दिया।संभागीय आयुक्त ने विश्वास व्यक्त किया कि नवरात्र उत्सव अधिक पर्यटकों को आकर्षित करेगा और क्षेत्र में धार्मिक और तीर्थ पर्यटन को बढ़ावा देगा। 

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ को व्यवस्थाओं को अंतिम रूप देने के लिए सभी हितधारकों के साथ एक समीक्षा बैठक आयोजित करने का काम सौंपा गया।बैठक में एसएमवीडी श्राइन बोर्ड के सीईओ, अंशुल गर्ग, निदेशक पर्यटन, विवेकानन्द राय, उपायुक्त रियासी, बबीला रकवाल, एसएसपी, अमित गुप्ता, संयुक्त निदेशक सूचना, संयुक्त निदेशक पर्यटन, एसडीएम कटरा और पुलिस और नागरिक प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी, विभिन्न धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधि, बाजार संघों के अध्यक्ष, प्रतिष्ठित नागरिक और अन्य संबंधित व्यक्ति षामिल हुए।