5 Dariya News

उपायुक्त पुंछ यासीन एम. चैधरी ने कृषि, संबद्ध विभागों के प्रदर्शन की समीक्षा की

विशिष्ट फसलों के लिए किसान उत्पादक संगठन स्थापित करने को कहा

5 Dariya News

पुंछ 26-Sep-2023

पुंछ के उपायुक्त यासीन एम. चैधरी ने जिले में संबंधित योजनाओं के कार्यान्वयन के संबंध में कृषि और संबद्ध विभागों के प्रदर्शन की समीक्षा हेतु एक बैठक की अध्यक्षता की।शुरुआत में, उपायुक्त ने समग्र कृषि विकास योजना पर विशेष ध्यान देने के साथ-साथ कैपेक्स, एमआईडीएच और पीएमडीपी के तहत विभागों की गतिविधियों के साथ-साथ भौतिक और वित्तीय उपलब्धियों की व्यापक समीक्षा की।

उपायुक्त ने कृषि क्षेत्र के विभिन्न विभागों जैसे मधुमक्खी पालन, मत्स्य पालन, मशरूम की खेती, डिजाइनर पौधों का उत्पादन (सेब का मदर ब्लॉक), मटन इकाइयों, ऊन इकाइयों, पोल्ट्री फार्म, आरबीएसएच से संबंधित एचएडीपी के तहत 29 परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की और विशिष्ट फसलों के लिए किसान उत्पादक संगठनों के गठन पर जोर दिया।

अध्यक्ष ने एचएडीपी कार्यान्वयन को लेकर जिला अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये। उन्होंने उनसे लाभार्थियों को दोबारा न दोहराने और सभी कृषक समुदाय को समान लाभ प्रदान करने को कहा।उपायुक्त ने कृषक समुदाय के विकास और सरकारी योजनाओं के माध्यम से उनकी आय बढ़ाने के लिए किए गए कार्यों में तेजी लाने और योजनाओं में अधिक से अधिक किसानों को शामिल करने पर जोर दिया। 

अधिकारियों को सलाह दी गई कि वे धन के विवेकपूर्ण उपयोग के साथ समय पर पूरा होने को सुनिश्चित करने हेतु अपने संबंधित अधिकार क्षेत्र में कार्यों के निष्पादन की प्रक्रिया की निगरानी करें। उन्होंने अधिकारियों को संक्रमणकालीन चरण के कारण होने वाली अनावश्यक देरी के बिना जमीनी स्तर पर निष्पादन शुरू करने का निर्देश दिया।

सभी अधिकारियों को पूर्वनिर्धारित समय सीमा के भीतर चालू वित्तीय वर्ष के लिए निर्धारित भौतिक और वित्तीय दोनों लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपने प्रयासों को दोगुना करने का निर्देश दिया गया।बैठक में मुख्य कृषि अधिकारी, मुख्य बागवानी अधिकारी, मुख्य पशुपालन अधिकारी, जिला भेड़ पालन अधिकारी, एडी मत्स्य पालन, एडी फ्लोरीकल्चर, जिला सेरीकल्चर अधिकारी, एजीएमओ पी एंड एम प्रमुख कृषि विज्ञान केंद्र पुंछ और अन्य ने भाग लिया।