5 Dariya News

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने सिमारिया, बेगुसराय का दौरा किया

राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर को श्रद्धांजलि अर्पित की

5 Dariya News

बिहार 23-Sep-2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह ने सिमारिया, बेगुसराय का दौरा किया और राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की जयंती कार्यक्रम में भाग लिया।राष्ट्रकवि को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उपराज्यपाल ने साहित्य के क्षेत्र में रामधारी सिंह दिनकर के महत्वपूर्ण योगदान और समाज और राष्ट्र के प्रति उनकी निस्वार्थ सेवा को याद किया।

उपराज्यपाल ने कहा, “मैं महान स्वतंत्रता सेनानी, लेखक और सांसद की स्मृति को नमन करता हूं, जो युवा पीढ़ी को प्रेरित करते रहेंगे।”दिनकर जी निस्संदेह भारत के महानतम कवियों में से एक, एक विशाल बुद्धिजीवी, एक राष्ट्रीय प्रतीक हैं जिन्होंने हिंदी साहित्य में वीरता और साहस की शैली को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सामाजिक मूल्यों, जन आकांक्षाओं और कल्याण के प्रति उनकी गहरी प्रतिबद्धता अद्वितीय है।

स्मृति समारोह में उपराज्यपाल ने युवाओं से रामधारी सिंह दिनकर जी के आदर्शों का पालन करने, धर्म के मार्ग पर चलने और राष्ट्र निर्माण में योगदान देने को कहा। उन्होंने कहा कि दिनकर जी साहित्य की आत्मा हैं और उन्होंने अपनी देशभक्तिपूर्ण रचनाओं की प्रतिभा से देश को मंत्रमुग्ध कर दिया। ‘आज भी हम भारत की शक्ति और साहस की आकांक्षा में, उसके आदर्शों, संकल्प और आत्मविश्वास में दिनकर जी का प्रतिबिंब देख सकते हैं।‘‘ 

उनके शब्द हमारी प्रगति की राह को प्रेरित और रोशन करते हैं। उपराज्यपाल ने लोक कल्याण, महिला सशक्तिकरण और हिंदी और अन्य क्षेत्रीय भाषाओं के संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए रामधारी सिंह दिनकर के आजीवन अभियानों के बारे में भी बात की।केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने अपने संबोधन में राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर को श्रद्धांजलि अर्पित की। 

उन्होंने कहा कि दिनकर जी के उच्च आदर्श साहित्य और राजनीति के बीच की कड़ी हैं और आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं। इस अवसर पर विविध क्षेत्रों की प्रमुख हस्तियाँ, राष्ट्रकवि दिनकर स्मृति विकास समिति के सदस्य, रामधारी सिंह दिनकर के परिजन और बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।