5 Dariya News

डीडीसी जम्मू ने टिकाऊ सामुदायिक संपत्तियों के निर्माण, ग्राम विकास गतिविधियों में स्थानीय जरूरतों पर ध्यान देने पर जोर दिया

5 Dariya News

जम्मू 23-Sep-2023

जिला विकास आयुक्त सचिन कुमार वैश्य ने गांवों में विकासात्मक गतिविधियों पर चर्चा करने हेतु पंचायत भवन में ग्राम स्तरीय कार्यकर्ताओं और ब्लाॅक विकास अधिकारियों की एक बैठक बुलाई।बैठक ने व्यापक चर्चा, नियमित चुनौतियों, बाधाओं को दूर करने और एक सक्रिय कार्य संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया।

डीडीसी सचिन कुमार वैश्य ने चल रही, आवंटित, पूर्ण और नियोजित विकास पहलों की सावधानीपूर्वक जांच की। विभिन्न परियोजनाओं के लिए निविदाओं और पुनः निविदा से संबंधित मामलों पर भी विचार-विमर्श किया गया। उन्होंने मूल समयसीमा के प्रति प्रतिबद्धता की आवश्यकता पर बल देते हुए परियोजना की समयसीमा में तेजी लाने का आह्वान किया। 

हर किसी से एक मजबूत कार्य संस्कृति विकसित करने का आह्वान किया, जो सामान्य से परे हो और जो निर्बाध समन्वय को बढ़ावा देती हो और सक्रिय पहल को प्रोत्साहित करती हो।डीडीसी द्वारा मढ़, नगरोटा, चैकी चैरा तथा अखनूर ब्लॉक पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया गया। उन्होंने हितधारकों से परियोजना निष्पादन के दौरान उत्पन्न होने वाले स्थानीय मुद्दों को प्रभावी ढंग से हल करने का आग्रह किया।

इसके अलावा, अधिकारियों को अपनी योजना और कार्यान्वयन प्रक्रियाओं में हमेशा गांवों के समग्र कल्याण पर विचार करते हुए समग्र दृष्टिकोण बनाए रखने का निर्देश दिया गया। डीडीसी ने स्थानीय चुनौतियों को समझदारी और तत्परता से हल करने के महत्व पर जोर दिया। बैठक में मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन, अमृत सरोवर और कैपेक्स कार्यों सहित प्रमुख सरकारी पहलों में ब्लॉक-वार प्रगति की व्यापक समीक्षा भी हुई। 

मनरेगा के संबंध में, इस बात पर जोर दिया गया कि सार्वजनिक लाभ को अधिकतम करने के लिए ब्लॉक-विशिष्ट गतिविधियों की पहचान की जानी चाहिए, प्रत्येक ब्लॉक की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप विकास के प्रयास किए जाने चाहिए। डीडीसी वैश्य द्वारा शुरू की गई परियोजनाओं की स्थायित्व पर भी जोर दिया गया।

स्वच्छ भारत मिशन के संदर्भ में, बैठक में जनता को सुरक्षित कचरा संग्रहण और निपटान प्रथाओं में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया। इस मिशन की सफलता सुनिश्चित करने हेतु चर्चा व्यवहारिक और सामाजिक परिवर्तन विषयों पर केंद्रित रही।बैठक में अतिरिक्त जिला विकास आयुक्त रमेश चंद्र, मुख्य योजना अधिकारी योगिंदर कटोच, सहायक आयुक्त विकास प्रीति शर्मा के अतिरिक्त अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।