5 Dariya News

गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ एजुकेशन, चंडीगढ़ में 7 दिवसीय विशेष एनएसएस शिविर हुआ संपन्न

5 Dariya News

चंडीगढ़ 23-Sep-2023

गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ एजुकेशन, सेक्टर 20डी, चंडीगढ़ में आज 7 दिवसीय विशेष-एनएसएस शिविर  सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। कार्यक्रम "मैं नहीं बल्कि आप" के आदर्श वाक्य के तहत पूरी भावना से कार्य करता है। 7 दिवसीय शिविर 18 सितंबर को शुरू हुआ था जिसका उद्घाटन सुश्री भावना गर्ग, आईएएस, उप महानिदेशक (डीडीजी), भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई), सुश्री अनिंदिता मित्रा, आईएएस, आयुक्त एमसी, चंडीगढ़ और डॉ. नेमी चंद (एनएसएस राज्य संपर्क अधिकारी, शिक्षा विभाग, यू.टी. चंडीगढ़) ने किया। कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. सपना नंदा और एनएसएस सेल प्रभारी डॉ. रवनीत चावला ने 18 सितंबर 2023 को उद्घाटन का समन्वय किया।

इस विशेष एनएसएस शिविर कार्यक्रम का विषय "स्वच्छ भारत अभियान" और उपविषय - जीवन को हाँ!+ कहना था । शिविर के दौरान, कई मशहूर हस्तियों ने छात्रों को स्वच्छता, व्यक्तित्व विकास, रोजगार पंजीकरण और रोजगार योग्यता कौशल, करियर की तैयारी और POCSO अधिनियम पर आधारित संवेदीकरण और गतिविधियों जैसे विभिन्न क्षेत्रों पर संबोधित किया।

शिविर में हर सुबह आत्मरक्षा प्रशिक्षण मॉड्यूल था और आर्ट ऑफ लिविंग और यूटी चंडीगढ़ सहयोग के तहत यस!+ कार्यक्रम, दोपहर में सुश्री पॉलोमी मुखर्जी, इंजीनियर संतोष शर्मा, मुक्ता निज्जर और गुरविंदर सिंह द्वारा संबोधित किया गया। यस!+ कार्यक्रम ने छात्रों को नेतृत्व कौशल, बौद्धिक सोच को बढ़ाने और मजबूत करने और स्वयं का बेहतर संस्करण बनने के लिए तनाव और चिंता पर काबू पाने में मदद की।

यस!+ सत्र के अंतर्गत गतिविधियों में माइंड मैट्रिक्स, खुशी पर बुद्धि सत्र, सुदर्शन क्रिया, शांति निर्माण का रहस्य और रिश्ते शामिल थे। स्वयंसेवकों ने समुदाय संबंधी विभिन्न गतिविधियों में भी उत्साहपूर्वक भाग लेकर अपनी सेवाएँ दीं। रक्तदान अभियान में डॉ. रवनीत चावला और 7 स्वयंसेवकों ने पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ में 8 यूनिट रक्त दान किया। इस अवसर पर कॉलेज एनएसएस न्यूज़लैटर का विमोचन किया गया।

कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों में जिम्मेदारी, करुणा और सहानुभूति की भावना पैदा करना है, जिससे उन्हें व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों तरह से लाभ होगा।एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. रवनीत चावला को चंडीगढ़ एनएसएस सेल, शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन, यू.टी. द्वारा वर्ष 2022-23 के लिए सर्वश्रेष्ठ एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी के राज्य एनएसएस पुरस्कार से एनएसएस दिवस के अवसर पर सम्मानित किया जा रहा है। कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने वाले आयोजन एवं कार्यक्रम अधिकारी डॉ. रवनीत चावला एवं श्री रविंदर कुमार थे।