5 Dariya News

पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय में ई-कंटेंट/मूक्स विकास हेतु क्षमता निर्माण विषयक दी दिवसीय कार्यशाला सफलतापूर्वक संपन्न

5 Dariya News

बठिंडा 22-Sep-2023

पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय में कुलपति प्रोफेसर राघवेन्द्र प्रसाद तिवारी के नेतृत्व में 21 से 22 सितंबर, 2023 को ई-कंटेंट/मूक्स विकास हेतु क्षमता निर्माण विषयक दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। विश्वविद्यालय के आंतरिक गुणवत्ता सुनिश्चायन प्रकोष्ठ ने इस कार्यशाला की मेजबानी की। 

इस कार्यक्रम में पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय और बठिंडा क्षेत्र के विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थानों के 93 संकाय सदस्यों और शोधार्थियों ने भाग लिया।इस कार्यशाला में आईएमसी, मौलाना आज़ाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी, हैदराबाद के पूर्व निदेशक और यूजीसी-सीईसी, नई दिल्ली से सेवानिवृत्त अनुसंधान वैज्ञानिक प्रोफेसर राजेंद्र मिश्रा विशेष अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए और उन्होंने प्रतिभागियों को प्रशिक्षण प्रदान किया। 

कार्यक्रम के दौरान प्रो. राजेंद्र मिश्रा ने ई-कंटेंट विकास में भविष्य की दिशाओं, ई-कंटेंट के विभिन्न प्रकार, मूक्स डिजाइन करना, ई-कंटेंट विकास के लिए स्क्रिप्ट लेखन, ऑडियो-विजुअल सामग्री में वॉयस मॉड्यूलेशन के महत्व, शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में मल्टीमीडिया तत्वों की उपयोगिता, और पाठ्यक्रम वितरण में प्रौद्योगिकी के उपयोग के बारे में जानकारी दी। 

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि व्याख्यान ई-कंटेंट के माध्यम से दिए जाने चाहिए और कक्षाओं का उपयोग छात्रों की शंकाओं के समाधान के लिए चर्चा मंच के रूप में किया जाना चाहिए।दो दिवसीय कार्यशाला में छह सत्र शामिल थे, जिनमें ई-कंटेंट निर्माण, निर्देशात्मक डिजाइन, प्लेटफ़ॉर्म उपयोग, प्रभावी शिक्षण रणनीतियाँ, ई-कंटेंट विकास में व्यावहारिक दृष्टिकोण, सही तकनीक की पहचान, ई-लर्निंग के लिए लेखन, वीडियो निर्माण में स्क्रिप्ट का महत्व, और प्रकाशन सामग्री से संबंधित जानकारी प्रदान की गई। 

सभी सत्रों में विश्वविद्यालय के संकाय और शोधार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।समापन सत्र में आईक्यूएसी निदेशक प्रोफेसर मोनिशा धीमान ने कार्यशाला रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि कार्यशाला ने विभिन्न विषयों में ई-सामग्री को डिजाइन करने एवं विकसित करने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान प्रदान करते हुए प्रतिभागियों को सशक्त बनाने का उद्देश्य को पूर्ण किया है।

अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में डीन इंचार्ज अकादमिक प्रो. आर. के. वूसीरिका ने कार्यशाला की सफलता पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि विश्वविद्यालय का लक्ष्य ऑनलाइन शिक्षण संसाधनों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए नवीन शैक्षिक दृष्टिकोण अपनाना है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस कार्यशाला के प्रतिभागी समृद्ध ज्ञान और व्यावहारिक अंतर्दृष्टि से लैस होकर गुणवत्तायुक्त ऑनलाइन शिक्षा सामग्री के निर्माण में योगदान देंगे। समापन सत्र के अंत में आर्थिक अध्ययन विभाग के अध्यक्ष प्रो. पी.के. मिश्रा ने आमंत्रित वक्ता के प्रति आभार व्यक्त किया और औपचारिक धन्यवाद ज्ञापन दिया।