5 Dariya News

उपायुक्त कठुआ राकेश मन्हास ने ग्रामीण विकास क्षेत्र के कार्यों, योजनाओं की स्थिति की समीक्षा की

5 Dariya News

कठुआ 20-Sep-2023

उपायुक्त कठुआ राकेश मन्हास ने जिले में ग्रामीण विकास क्षेत्र की योजनाओं के तहत कार्यान्वयन और प्रगति की समीक्षा हेतु एक बैठक की अध्यक्षता की।बैठक में एडीडीसी अंकुर महाजन, मुख्य योजना अधिकारी उत्तम सिंह, सहायक आयुक्त विकास किशोर सिंह कटोच, एक्सईएन आरईडब्ल्यू, बीडीओ, और अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।

बैठक के दौरान, एसीडी ने डीसी को अवगत करवाया कि डीडीसी, बीडीसी और पीआरआई अनुदान के तहत कुल 2082 कैपेक्स कार्यों को चिह्नित किया गया था, जिनमें से 1823 की निविदा पूरी हो चुकी है।अमृत सरोवर कार्यों की प्रगति के संबंध में एसीडी ने बताया कि 185 जल तालाबों पर कार्य प्रगति पर है और इसे समय सीमा से पहले पूरा कर लिया जाएगा।

आरडीडी द्वारा शुरू किए गए योजनावार कार्यों की समीक्षा करते हुए, उपायुक्त ने पहले से ही निविदा किए गए कार्यों को शीघ्र पूरा करने पर जोर दिया ताकि निर्धारित समय सीमा के भीतर निर्धारित लक्ष्य हासिल किए जा सकें। उपायुक्त ने बीडीओ और एक्सईएन आरईडब्ल्यू को उन दोषी ठेकेदारों का आवंटन रद्द करने के निर्देश भी दिए, जो दी गई समय सीमा के अनुसार काम शुरू करने में विफल रहे हैं।

इसके अलावा, डीसी ने बीडीओ को अपने अधिकार क्षेत्र के तहत लिए गए पीएमएवाई घरों को शीघ्र पूरा करने के लिए भी कहा।जिले में प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन इकाइयों की स्थापना पर चर्चा करते हुए, उपायुक्त ने बीडीओ को चिह्नित स्थानों पर स्थापित की जाने वाली आवश्यक मशीनरी और अन्य रसद की व्यवस्था के लिए एक योजना तैयार करने का आह्वान किया। उन्होंने बीडीओ द्वारा किए गए कार्यों की नियमित समीक्षा करने को भी कहा ताकि प्रगति की गति पर नजर रखी जा सके और समय पर काम पूरा किया जा सके।