5 Dariya News

मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने अक्तूबर तक कचरे का 100 प्रतिषत पृथक्करण करने पर बल दिया

जल निकायों को प्रदूषण से बचाने के लिए वैज्ञानिक तकनीकों को नियोजित करने पर जोर

5 Dariya News

श्रीनगर 20-Sep-2023

मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने नगर पालिकाओं सहित स्थानीय निकायों को इसके वैज्ञानिक उपचार और क्षेत्राधिकार के तहत आने वाले क्षेत्रों की समग्र स्वच्छता के लिए स्रोत पर 100 प्रतिषत कचरे को अलग करने के लिए प्रेरित किया।डॉ. मेहता ने राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण की सिफारिशों के अनुपालन में हमारे जल निकायों को बचाने के लिए बनाई गई प्रस्तावित कार्य योजना का जायजा लेने हेतु एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात की।

बैठक में जल शक्ति विभाग के एसीएस, प्रमुख सचिव एच एंड यूडीडी, आयुक्त सचिव आरडीडी, आयुक्त जेएमसी/एसएमसी, मुख्य अभियंता आई एंड एफसी के अलावा अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।डॉ. मेहता ने जल निकायों में प्रवाहित होने वाले अनुपचारित सीवेज को रोकने के लिए उनके प्रदूषण को रोकने के लिए अब तक किए गए उपायों पर ध्यान दिया। 

उन्होंने एच एंड यूडीडी को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि स्थानीय निकायों द्वारा एकत्र किए गए कचरे को स्रोत पर ही अलग किया जाए ताकि इष्टतम पुनर्चक्रण किया जा सके।उन्होंने कहा कि जनता के बीच पर्याप्त जागरूकता पैदा की जानी चाहिए ताकि वे कचरे को अलग कर सकें और इसे संग्रह एजेंसियों को अलग से सौंप सकें। उन्होंने विभाग से ऐसे कचरे का उचित वैज्ञानिक तरीके से उपचार करने के मामले में अपनी क्षमता बढ़ाने को भी कहा।

डॉ. मेहता ने कहा कि लैंडफिल साइटों को आकर्षक और गंध मुक्त बनाया जाना चाहिए। उन्होंने स्थानीय लोगों के लिए इसकी स्थापना को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता को भी रेखांकित किया ताकि वे किसी भी प्रकार की अनिच्छा महसूस न करें। उन्होंने उन्हें राजस्व विभाग द्वारा हाल ही में बरामद की गई सरकारी भूमि के टुकड़ों से स्थलों की पहचान करने की सलाह दी। 

उन्होंने यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर का कोई भी जलस्रोत प्रदूषित नहीं होना चाहिए। ये निकाय हमारे अमूल्य संसाधन हैं और इन्हें भविष्य के लिए संरक्षित किया जाना चाहिए। उन्होंने यह सुनिश्चित करने को कहा कि नदियों, झीलों, नहरों आदि के पास रहने वाले लोगों के पास सीवेज के उपचार के लिए कम से कम सेप्टिक टैंक हों। उन्होंने सभी भीड़भाड़ वाले इलाकों, विशेषकर श्रीनगर और जम्मू में सीवरेज योजनाओं के अलावा ऑक्सीकरण तालाब बनाने के लिए भी कहा, जहां लोगों के पास अपने स्वयं के सेप्टिक टैंक बनाने का प्रावधान नहीं है, ताकि अनुपचारित कचरा पर्यावरण में न जाए।

मुख्य सचिव ने उन्हें अपने अनुभवों से सीखने के लिए मुंबई, नई दिल्ली, इंदौर, अहमदाबाद आदि नगर निगमों का दौरा करने की भी सलाह दी। उन्होंने उनसे यूटी में सबसे उपयुक्त मॉडलों को अपनाने के लिए वहां के सभी सफल मॉडलों का अध्ययन करने के लिए कहा। पर्यावरण की सुरक्षा के लिए एनजीटी द्वारा दिए गए निर्देशों का पूरी तरह से पालन सुनिश्चित करने को कहा।