5 Dariya News

लालजीत सिंह भुल्लर द्वारा मगनरेगा के अधीन काम करते मुलाजिमों को ईएसआई के दायरे में लाने के हुक्म

5 Dariya News

चंडीगढ़ 20-Sep-2023

पंजाब के ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने आज मगनरेगा के अधीन काम करते मुलाजिमों को एंपलाईज़ स्टेट इंशोरैंस ( ईएसआई) के दायरे में लाने के हुक्म जारी किये हैं। आज यहाँ मगनरेगा कर्मचारी यूनियन के नेताओं के साथ हुई मीटिंग को संबोधन करते हुये स. लालजीत सिंह भुल्लर ने कहा कि पंजाब सरकार मगनरेगा के अधीन काम करते मुलाजिमों की भलाई के लिए वचनबद्ध है। 

उन्होंने कहा कि पंजाब राज्य की तरफ से बीते साल के दौरान मगनरेगा के अधीन काम करते मुलाजिमों की अथक मेहनत के कारण ही देश भर में मगनरेगा स्कीम लागू करने में पंजाब राज्य की बीते वर्षों की पोज़िशन में सुधार हुआ है। मगनरेगा कर्मचारी यूनियन द्वारा ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री को अवगत करवाया गया, जिसको मंत्री द्वारा तुरंत हल किया गया। 

ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री की तरफ से अधिकारियों को हिदायत की गई कि मगनरेगा स्कीम के अधीन कंट्रैक्ट पर लिए जाने वाले मुलाजिमों का कंट्रैक्ट पीरियड एक साल करने सम्बन्धी हुक्मों की पालना न करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को पत्र जारी किये जाएँ।

इसके इलावा जिन मगनरेगा कर्मचारियों को लक्ष्य पूरा न करने के कारण नौकरियों से निकाला गया है, उन्होंने सम्बन्धित चैकिंग करवाने के आदेश भी दिए गए। इसके इलावा उन्होंने मगनरेगा में स्टाफ की कमी को दूर करने और सोशल आडिट करने वाली टीमों को उचित ट्रेनिंग देने के भी हुक्म दिए।