5 Dariya News

उपायुक्त राकेश मन्हास ने कठुआ में इंटर-जोन जिला स्तरीय एथलेटिक मीट की शुरुआत की

5 Dariya News

कठुआ 16-Sep-2023

उपायुक्त कठुआ राकेश मन्हास ने स्पोर्ट्स स्टेडियम कठुआ में जिला युवा सेवा और खेल विभाग द्वारा आयोजित इंटर-जोन जिला स्तरीय एथलेटिक मीट की शुरुआत की।तीन दिवसीय कार्यक्रम में अंडर-14, अंडर-17 और अंडर-19 के सभी आयु वर्ग के पुरुष और महिला वर्ग के लिए  100 मीटर, 400 मीटर, 1500 मीटर, 3000 मीटर और 5000 मीटर दौड़, शॉट पुट, ऊंची कूद, लंबी कूद, भाला फेंक प्रतियोगिताएं होंगी।

प्रतिभागियों के साथ बातचीत करते हुए, उपायुक्त ने बनी, लोहाई मल्हार जैसे दूरदराज के क्षेत्रों सहित जिले के विभिन्न हिस्सों से आए छात्रों के उत्साह की सराहना की, जिन्होंने जोन स्तर पर प्रतिस्पर्धा की और जिला स्तरीय प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई किया, जो खेल के प्रति उनके उत्साह और जुनून को दर्शाता है। उन्होंने अंतर क्षेत्रीय स्तर की प्रतियोगिता के आयोजन के लिए जिला खेल विभाग के प्रयासों का स्वागत किया और कहा कि यह युवा प्रतिभाओं के लिए अपने कौशल को निखारने का एक अच्छा अवसर है।

खेलों के शारीरिक और मानसिक लाभों का जिक्र करते हुए, डीसी ने कहा कि खेल अच्छा मनोरंजन प्रदान करने के अलावा खेल कौशल, मानसिक दृढ़ता, टीम भावना और नेतृत्व गुणों को विकसित करने में मदद करते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘भारतीय एथलीट अंतर्राष्ट्रीय मंच पर अपनी योग्यता साबित कर रहे हैं क्योंकि नीरज चोपड़ा, पी.वी. संधू, साइना नेहवाल ने ओलंपिक में पदक जीते हैं जो खेल क्षेत्र में बढ़ते भारत का प्रमाण है।‘‘ उन्होंने प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दीं और उनसे अपना सर्वश्रेष्ठ देने का आह्वान किया।

बाद में, जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी, कठुआ ने इस अवसर पर बोलते हुए बताया कि कठुआ जिले के 12 शिक्षा क्षेत्रों के एथलीट इस प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं। चालू कैलेंडर वर्ष के दौरान अब तक जिले भर में आयोजित 52 विभिन्न खेलों में लगभग 1 लाख 25 हजार युवाओं ने भाग लिया है। चल रही प्रतियोगिता के विजेताओं का चयन संभाग स्तरीय प्रतियोगिताओं के लिए किया जाएगा।