5 Dariya News

प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में बनेगा राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल, पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में भी निखरेंगे बच्चे: किशोरी लाल

5 Dariya News

धर्मशाला 15-Sep-2023

बच्चों को स्कूली स्तर से ही गुणात्मक शिक्षा देने के साथ खेल और अन्य गतिविधियों में भी आगे बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल का निर्माण करवाया जाएगा। राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पपरोला में आयोजित तीन दिवसीय अंडर-19 छात्रा खेल प्रतियोगिता के शुभारंभ के अवसर पर बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए मुख्य संसदीय सचिव कृषि, पशुपालन, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज किशोरी लाल ने यह बात कही। 

उन्होंने कहा कि यह हर्ष का विषय है कि शिक्षा खंड बैजनाथ में स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी बढ़-चढ़कर खेल प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले रहे हैं। किशोरी लाल ने बताया कि पपरोला में प्रारंभ हुई इस खेल प्रतियोगिता में बैजनाथ शिक्षा खंड के 28 स्कूलों के लगभग 260 बच्चे भाग ले रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि अच्छे शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी खेल बहुत आवश्यक हैं। उन्होंने कहा कि खेल जहां शारीरिक और मानसिक संबल प्रदान करते हैं, वहीं युवाओं को असामाजिक गतिविधियों के दूर रखने में भी सहायक सिद्ध होते हैं। 

उन्होंने प्रतियोगिता में भाग ले रहे विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए अन्य बच्चों को भी जीवन में कम से कम एक खेल अपनाने का आह्वान किया।

300 करोड़ रूपये से बनेंगे अत्याधुनिक स्कूल

मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। उन्होंने कहा कि बच्चों के समग्र विकास के उद्देश्य से खोले जाने वाले राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल सभी अत्याधुनिक सुविधाओं और व्यवस्थाओं से लैस होंगे। 

इस योजना के कार्यान्वयन के लिए सरकार चरणबद्ध योजना के तहत 300 करोड़ रुपये व्यय करेगी। उन्होंने कहा कि यह सभी स्टेट ऑफ आर्ट स्कूल बनकर तैयार होंगे। 

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा इन स्कूलों का चरणबद्ध तरीके से निर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बच्चों के सम्पूर्ण विकास हेतु पढ़ाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियों को भी बढ़ावा दिया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि इनमें प्री-प्राईमरी से बारहवीं तक की शिक्षा सुविधा के साथ सभी प्रकार की इन्डोर एवम् आउटडोर खेल सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। जहाँ पानी की समुचित उपलब्धता होगी वहाँ स्वीमिंग पूल का भी प्रावधान किया जाएगा। 

यह रहे उपस्थित

इस अवसर पर ब्लॉक अध्यक्ष विरेंद्र जम्वाल, सचिव विरेंद्र कटोच, युवा कांग्रेस अध्यक्ष रविंद्र राव, प्रवक्ता मोहिंद्र, शहरी युवा कांग्रेस अध्यक्ष सचिन शर्मा, पृथी करोटी, मीडिया प्रभारी अमित शर्मा, एडीपीओ अतुल कटोच, राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पपरोला के प्रधानाचार्य शुभकरण, प्रताप राणा, कुलदीप सोनी, सुमित सोनी, शक्ति चंद राणा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।