5 Dariya News

अरविंद केजरीवाल संजीव अरोड़ा के साथ कनव से मिलने गए जिसे मिला नया जीवनदान

5 Dariya News

नई दिल्ली 13-Sep-2023

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मंगलवार को लुधियाना से `आप' सांसद (राज्यसभा) संजीव अरोड़ा के साथ नई दिल्ली में लगभग डेढ़ साल के कनव जांगड़ा के घर गए और दिल्ली स्थित अस्पताल से 17.50 करोड़ रुपये (2.1 मिलियन अमरीकी डालर) का इलाज होने के पश्चात उसके स्वास्थ्य की प्रगति के बारे में जानकारी ली।

लुधियाना की एनजीओ  कृष्णा प्राण ब्रेस्ट कैंसर चैरिटेबल ट्रस्ट और संवेदना ट्रस्ट के प्रयासों के बाद कनव को इस साल जुलाई में ज़ोलगेनएसएमए नामक जीन थेरेपी दी गई, जिसकी लागत 17.50 करोड़ रुपये (2.1 मिलियन अमरीकी डालर) है। आपको बता दें कि अरोड़ा कृष्णा प्राण ब्रेस्ट कैंसर चैरिटेबल ट्रस्ट चलाते हैं।

अरोड़ा ने आज यहां एक बयान में कहा कि केजरीवाल को अवगत कराया गया कि यह दिल्ली में पहला मामला है जबकि पूरे देश में अब तक ऐसे कुल नौ मामले ठीक हो चुके हैं। इस अवसर पर, केजरीवाल ने इस साल जून में 21,25,000 अमेरिकी डॉलर (लगभग 17.50  करोड़) की कीमत पर जीन थेरेपी, ज़ोलगेनएसएमए (मेड इन यूएसए) के एक पैक की व्यवस्था करने में कनव के परिवार को पूर्ण समर्थन देने के लिए अरोड़ा और लुधियाना के गैर सरकारी संगठनों की बहुत सराहना की।

अरोड़ा ने कहा कि केजरीवाल ने मशहूर हस्तियों और राजनेताओं सहित सभी दानदाताओं को धन्यवाद दिया जिन्होंने इस नेक काम में अपना पूरा समर्थन दिया। केजरीवाल ने केंद्र को भी धन्यवाद दिया क्योंकि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय ने कनव के आवेदन प्राप्त होने पर जीवन रक्षक दवा/ के आयात पर सीमा शुल्क छूट प्रमाण पत्र दिया था।

केजरीवाल ने गैर सरकारी संगठनों द्वारा अधिकतम दान देने की अपील को व्यापक कवरेज देने के लिए मीडिया घरानों को भी धन्यवाद दिया। अरोड़ा ने कहा कि कनव के माता-पिता से मुलाकात के दौरान केजरीवाल ने कहा कि कुछ लोगों ने एक बच्चे की जान बचाने के लिए इतनी बड़ी रकम खर्च करने पर सवाल उठाए थे, लेकिन अरोड़ा ने कहा था कि माता-पिता से पूछें कि उनका बच्चा उनके लिए सबसे कीमती है।

इसके अलावा, अरोड़ा ने कहा कि केजरीवाल यह जानकर बहुत खुश थे कि इलाज के बाद कनव के स्वास्थ्य में काफी सुधार हुआ है। अरोड़ा ने कहा, केजरीवाल ने कनव के स्वस्थ और लंबे जीवन के लिए अपना आशीर्वाद दिया, केजरीवाल ने अगले लगभग एक साल में  कनव के आगे के इलाज के लिए शहर के दो गैर सरकारी संगठनों में से एक की ओर से 3 लाख रुपये का चेक भी सौंपा। यहां यह उल्लेख किया जा सकता है कि कनव के माता-पिता ने वित्तीय सहायता मांगने के लिए सांसद संजय सिंह की सिफारिश पर अरोड़ा से संपर्क किया था।

अरोड़ा ने याद किया कि कनव का इलाज नई दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल में किया गया था। उन्होंने यह भी स्मरण किया कि सांसद राघव चड्ढा, हंस राज हंस, संजय सिंह, विवेक तन्खा, रामचंद्र जांगड़ा, प्रियंका चतुर्वेदी, रवनीत सिंह बिट्टू, संत बलबीर सिंह सीचेवाल, प्रवेश वर्मा, अशोक मित्तल और मनीष तिवारी तथा मशहूर हस्तियों कपिल शर्मा, सोनू सूद, फरहा खान, विद्या बालन, चंकी पांडे, राजपाल यादव, विशाल ददलानी, अली असगर, भारती सिंह, पंकज त्रिपाठी, शक्ति कपूर और कीकू शारदा ने कनव की जान बचाने के लिए लोगों से दान देने की अपील की थी।