5 Dariya News

उपायुक्त विकास कुंडल ने राजौरी जिले में आधार नामांकन की स्थिति की समीक्षा की

5 Dariya News

राजौरी 12-Sep-2023

उपायुक्त राजौरी विकास कुंडल ने जिले भर में आधार नामांकन पहल की प्रगति का मूल्यांकन करने हेतु एक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में आधार नामांकन प्रक्रिया में कुशल कार्यान्वयन और व्यापक भागीदारी की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर जोर दिया गया। विकास कुंडल ने विभिन्न सरकारी योजनाओं तक समान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन की अटूट प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त राजौरी राजीव कुमार खजूरिया, जिला सांख्यिकी एवं मूल्यांकन अधिकारी राजौरी संदीप कुमार शर्मा और पी.ओ. उपस्थित थे। आईसीडीएस शौकत मलिक के अतिरिक्त, एडीसी नौशहरा, एडीसी सुंदरबनी, एडीसी कालाकोट, एडीसी कोटरंका और एसडीएम थन्नामंडी ने वर्चुअल मोड के माध्यम से बैठक में भाग लिया।

बैठक की शुरुआत में, जिला सांख्यिकी एवं मूल्यांकन अधिकारी राजौरी ने बताया कि जिला राजौरी में 100 प्रतिषत पात्र वयस्क आबादी को आधार के तहत कवर किया गया है। हालाँकि, 0-5 वर्ष की आयु के बच्चों का कवरेज लगभग 65 प्रतिषत है।उपायुक्त ने जिले के सभी वितरण बिंदुओं पर आधार-लिंक्ड जन्म पंजीकरण प्रणाली को पूरी तरह से लागू करने के लिए समन्वित प्रयासों की आवश्यकता पर जोर दिया। 

पीओ आईसीडीएस को एक सप्ताह के भीतर शेष 0-5 वर्ष की आयु की आबादी की पहचान करने के लिए एक नया सर्वेक्षण करने और 20 सितंबर तक अंतिम रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया। इस संबंध में, अतिरिक्त उपायुक्त राजौरी, सुंदरबनी, नौशहरा, कालाकोट, कोटरंका और एसडीएम थन्नामंडी को सीडीपीओ और जेडईओ के साथ नियमित बैठकें करने का निर्देश दिया गया ताकि 0-5 वर्ष से अधिक आयु की बची हुई आबादी की पहचान की जा सके और उन्हें आईसीडीएस, एसएसए और सीएससी के ऑपरेटरों के माध्यम से नामांकित किया जा सके और यह  प्रक्रिया यथाशीघ्र पूरी की जानी चाहिए।

उपायुक्त राजौरी ने दैनिक रिपोर्टिंग प्रारूपों के महत्व पर जोर दिया और सभी एडीसी/एसडीएम थन्नामंडी को दैनिक आधार पर स्थिति अपडेट प्रदान करने का निर्देश दिया।नामांकन प्रक्रिया में सटीकता, दक्षता और व्यापक कवरेज की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानते हुए, विकास कुंडल ने सभी संबंधित अधिकारियों द्वारा सतर्क पर्यवेक्षण और निरंतर निगरानी के निर्देश जारी किए। उपायुक्त ने सार्वभौमिक आधार नामांकन प्राप्त करने के लिए जिला प्रशासन के अटूट समर्पण को दोहराया।

बैठक के दौरान अधिकारियों ने आधार नामांकन प्रक्रिया में संभावित चुनौतियों पर चर्चा की। उन्होंने सरकारी और निजी दोनों स्कूलों को लक्षित करते हुए जिले भर में विशेष शिविरों के पिछले आयोजन पर प्रकाश डाला। अधिकारियों ने शेष लाभार्थियों के लिए व्यापक कवरेज सुनिश्चित करने हेतु शिविरों का आयोजन जारी रखने का संकल्प लिया।