5 Dariya News

जम्मू-कष्मीर के कलाकार, प्रदर्शक जीआई मोहत्सव में अपने उत्पाद प्रदर्शित करेंगे

मुख्य सचिव ने कार्यक्रम स्थल पर दर्शकों की संख्या बढ़ाने हेतु जनहित विषयों को शामिल करने का आग्रह किया

5 Dariya News

श्रीनगर 12-Sep-2023

मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने इस वर्ष अक्तूबर के पहले सप्ताह में कश्मीर हाट में प्रस्तावित ‘जीआई मोहत्सव‘ की तैयारियों की समीक्षा की।बैठक में प्रमुख सचिव कृषि उत्पादन, प्रमुख सचिव शिक्षा, आयुक्त सचिव आरडीडी, आयुक्त सचिव उद्योग एवं वाणिज्य, सचिव आतिथ्य एवं प्रोटोकॉल, निदेशक सूचना, निदेशक उद्योग कश्मीर तथा कश्मीर विश्वविद्यालय और स्कास्ट, कश्मीर के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने संबंधित विभागों को इस मोहत्सव में कला और संस्कृति से संबंधित कुछ अन्य विषयों को शामिल करने की संभावना तलाशने की सलाह दी ताकि कार्यक्रम स्थल पर लोगों की संख्या बढ़ सके। उन्होंने उनसे कार्यक्रम स्थल पर आम जनता को आकर्षित करने और इस मोहत्सव को जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों के लिए आकर्षक बनाने के लिए संगीत, पेंटिंग, निबंध लेखन, फूड कोर्ट और अन्य जैसे सामान्य रुचि वाले विषयों को शामिल करने की संभावना पर गौर करने को कहा।

डॉ. मेहता ने उनसे जीआई टैगिंग में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रुचि रखने वाले सभी लोगों को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भी कहा। उन्होंने उनसे उन लोगों को अवसर देने के लिए कहा, जिन्हें सूचना विभाग के पंचायत स्तर के टैलेंट हंट या ‘बीट्स ऑफ जेएंडके‘ के दौरान पहचाना गया था।

इस अवसर पर कृषि उत्पादन विभाग के प्रमुख सचिव शैलेन्द्र कुमार ने बैठक में बताया कि लगभग 100 जीआई टैग वाले उत्पाद, जिनमें लगभग 25 यूटी के हैं। ‘मोहत्सव‘ में कार्यक्रम स्थल पर जीआई मोहत्सव के साथ-साथ फूल, फल और सब्जी शो जैसे आकर्षण होंगे।

बैठक में इस कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु की जाने वाली अन्य व्यवस्थाओं पर भी चर्चा की गई। इसमें रेडियो और सार्वजनिक स्थानों पर इस मोहत्सव के व्यापक प्रचार के लिए मीडिया योजना के अलावा देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले कारीगरों के लिए भोजन, आवास और परिवहन व्यवस्था पर विचार-विमर्श किया गया।