5 Dariya News

उपायुक्त कठुआ द्वारा 100 किसानों के समूह को एक दिवसीय अंतर्राज्यीय एक्सपोजर यात्रा हेतु हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया

5 Dariya News

कठुआ 12-Sep-2023

उपायुक्त कठुआ राकेश मन्हास ने कृषि उत्पादन और किसान कल्याण विभाग द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे ‘‘तिलहन को बढ़ावा देना‘‘ कार्यक्रम के तहत क्षेत्रीय अनुसंधान स्टेशन, गुरदासपुर, पंजाब के लिए एक दिवसीय अंतर्राज्यीय एक्सपोजर यात्रा के लिए 100 किसानों के एक समूह को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर, मुख्य कृषि अधिकारी संजीव राय सहित कृषि विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी मौजूद रहे।उपायुक्त कठुआ ने कहा कि इस तरह की एक्सपोजर यात्रा से किसानों को नई कृषि तकनीकों से परिचित होने में मदद मिलती है और साथ ही उन्हें नवीनतम कृषि पद्धतियों के बारे में गहराई से जानने का अवसर भी मिलता है। 

उन्होंने कहा कि किसानों को पंजाब कृषि विश्वविद्यालय में भेजने का विचार उन्हें कृषि के क्षेत्र में नवीनतम तकनीकी उन्नयन से अवगत रखना था। उन्होंने किसानों से अपने-अपने क्षेत्रों में सीखी गई तकनीकों को अपनाकर ऐसे दौरों का पूरा लाभ उठाने का आग्रह किया।इस अवसर पर बोलते हुए, मुख्य कृषि अधिकारी ने कहा कि कृषि विभाग विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करके कृषि उत्पादकता बढ़ाने, कृषक समुदाय तक पहुंचने के लिए अथक प्रयास कर रहा है। 

इस यात्रा की विशिष्टता जिले की 50 से अधिक महिला किसानों और उद्यमियों की भागीदारी थी, उन्होंने कहा कि इससे महिला किसानों को सशक्त बनाने में मदद मिलेगी।एईओ मुख्यालय रवि चैहान, एईओ कठुआ प्रमोद कुमार, जेएईओ रविंदर पाल सिंह, एईए निपुण महाजन, एईए नरेश संगराल, नोडल अधिकारी, महिला स्वयं सहायता समूह कठुआ शिवाली शर्मा और पूजा अंडोत्रा भी किसानों के साथ थे। इस अवसर पर डीएओ कठुआ मुरारी लाल डिगरा, एडीओ कठुआ अशोक कुमार, विषय वस्तु विशेषज्ञ कठुआ राज सिंह और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।