5 Dariya News

एसईसी ने यूटी में पंचायत मतदाता सूची के दूसरे अनुपूरक की समीक्षा की

5 Dariya News

जम्मू 12-Sep-2023

राज्य चुनाव आयुक्त बी. आर. शर्मा ने नई अनुपूरक के माध्यम से पंचायत मतदाता सूची में छूटे हुए मतदाताओं को जोड़ने की तैयारियों की समीक्षा हेतु एक बैठक बुलाई।समीक्षा बैठक के दौरान, एसईसी ने उपायुक्त को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि अर्हता तिथि 01.01.23 के संबंध में कोई भी पात्र मतदाता अद्यतन की वर्तमान प्रक्रिया से छूट न जाए, जो 20 सितंबर से शुरू होगी और 20 अक्तूबर को समाप्त होगी। प्री-अपडेशन गतिविधियां शुरू करने के लिए उपायुक्तों के साथ एक अस्थायी कार्यक्रम साझा किया गया।

बैठक में, 2-डी अनुपूरक तैयार करने हेतु इसे प्रदर्शित करने के लिए पंचायत मतदाता सूची-2023 की सॉफ्ट/हार्ड प्रतियों की उपलब्धता, मतदाता सूची/प्रपत्रों की छपाई और बुनियादी ढांचे की उपलब्धता, पंचायत नामावली में उन नए मतदाताओं को शामिल करने की रणनीति, जिनके नाम अर्हता तिथि 01-01-2023 की असेंबली रोल्स में पहले से ही शामिल हैं, ईआरओ/एईआरओ/पंचायत चुनाव बूथ अधिकारियों की उपलब्धता और जिलों की वेबसाइटों के साथ-साथ एसईसी वेबसाइट पर उनके नाम और अन्य विवरणों के अद्यतनीकरण पर संक्षिप्त चर्चा हुई।

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में अद्यतन और मुद्रण की व्यवस्था यानी (उपयोगकर्ताओं और उपयोगकर्ता आईडी के लिए पासवर्ड आदि और एनआईसी/डीआईओ की भूमिका), मतदाता सूची के लिए प्रत्येक जिले द्वारा धन की आवश्यकता, संशोधन की अस्थायी अनुसूची, नामावली के संशोधन के लिए हैंडबुक, संबंधित जिले के डीआईओ की अध्यक्षता वाली जिला तकनीकी टीम और (ईआरओ/एईआरओ/पीएलबीओ) के साथ आरडीडी पदाधिकारियों के साथ उपायुक्तों की बैठक पर भी चर्चा की गई।

एसईसी ने सभी उपायुक्तों से मतदान केंद्रों के भौतिक सत्यापन, विभिन्न श्रेणियों में मतदान केंद्रों के वर्गीकरण, न्यूनतम बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता, प्रवासी मतदाता के अलावा अन्य विशेष श्रेणी के मतदाताओं और उनके डेटा की पंचायतवार उपलब्धता के बारे में विवरण मांगा। बैठक में सभी उपायुक्त, सचिव एसईसी, निदेशक आरडीडी कश्मीर, निदेशक आरडीडी जम्मू, निदेशक पंचायत राज, जम्मू, राहत और पुनर्वास आयुक्त, जम्मू-कश्मीर राज्य सूचना विज्ञान अधिकारी, उप डीईओ, डीपीओ और अन्य संबंधित लोग उपस्थित थे।