5 Dariya News

पंजाब के सभ्याचार और पर्यटन स्थानों को रूपमान करती स्टालें बनी आकर्षण का केंद्र

पंजाबी सभ्याचार की व्यापक पेशकारी

5 Dariya News

साहिबज़ादा अजीत सिंह नगर 12-Sep-2023

पंजाब के सभ्याचार और पर्यटन स्थानों को दुनिया भर में उभारने के मंतव्य से और राज्य में पर्यटन उद्योग की संभावनाओं को और मज़बूत करने के मंतव्य से मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा एमिटी यूनिवर्सिटी, सैक्टर 82-ए में पंजाब टूरिज्म समिट और ट्रैवल मार्ट, के दूसरे दिन पंजाबी ग्रामीण जन-जीवन की झलक, सांस्कृतिक गतिविधियां, अलग-अलग स्टालें और प्रदर्शनियां आम लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनीं और लोगों द्वारा पंजाब सरकार के प्रयास की भरपूर सराहना की गई। 

ज़िक्रयोग्य है कि इस प्रयास के अंतर्गत चरखे से सूत कातना, नाले और पीढ़ियां बुनना, मधानियां रिड़कना(मक्खन निकालना), पक्खियां झलना, चक्कियों से हाथों से आटा पीसने को व्यावहारिक के रूप में प्रदर्शित किया गया और लोगों ने ख़ुद इन गतिविधियों को अपने हाथों से करके समृद्ध पंजाबी विरासत का आनंद लिया। इसी मार्ट में मालवे से संबंधित गिद्दे की टीम लगातार अपने कौशल को प्रदर्शित करती रही और मार्ट देखने पहुँचे नौजवान लड़के-लड़कियाँ मालवे से संबंधित गिद्दे की बोलियों और साज़ों को आनंद लेते और नाचते देखे गए। 

यहाँ ही मक्की के रोटी, साग, मक्खन और लस्सी का भी लोगों ने स्वाद चखा। इस मौके पर वेरका, मार्कफैड और पंजाब एग्रो जैसे सरकारी संस्थान भी अपनी खाद्य वस्तुएँ लेकर पहुँचे, जिनकी लोगों ने खुलकर कर ख़रीदारी की। ट्रैवल मार्ट में पंजाब लघु उद्योग निर्यात निगम (स्माल इंडस्ट्री एक्सपोर्ट कारपोरेशन) और अलग-अलग सेल्फ़ हेल्प ग्रुपों द्वारा फूलकारियों, दुपट्टे और अन्य कपड़ों और पंजाबी जूतियों की स्टालों सहित विवाह- समारोह पर विशेष के तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली चीजों के लगे स्टाल आकर्षण का केंद्र रहे। 

इस मौके पर टूरिज्म उद्योग के व्यापारिक अदारों, संस्थाओं और होटलों द्वारा भी अपने स्टाल स्थापित किये गए, जिनकी तरफ से पंजाब में पर्यटन के स्थानों पर रिहायश संबंधी अपने पैकेजों के बारे जानकारी दी गई और मार्ट में पहुँचे लोगों ने मौके पर ही वह पैकेज़ ख़रीदे भी। टूरिज्म उद्योग के व्यापारिक अदारों और होटलों द्वारा स्थापित की स्टालों में साडा पिंड, कंफरट होटल श्री अमृतसर, पंजाब इन्फ्रास्ट्रक्चर डिवैल्पमैंट बोर्ड, दि कीकर लोज़, रेयर इंडिया, दुनिया घूमो, दि विंड फलार रिज़ोर्ट, दि पार्क होटलज़ सहित विभिन्न अदारों की स्टालों में लोगों ने जबरदस्त शिरकत की। 

इसके अलावा 360 डिग्री आकार वाला इमरसिव थियेटर भी लोगों के लिए आकर्षण का बड़ा केंद्र बना। इस में अलग-अलग शार्ट फिल्में, डाक्यूमैंटरीज़ और वीडियो क्लिप्स के साथ पंजाब में पर्यटन के स्थानों, सहूलतों और संभावनाओं को बखूबी पेश किया गया। पंजाब सरकार की इस पहलकदमी ने एमिटी यूनिवर्सिटी के प्रांगण में रौनक लगाते हुये पंजाब निवासियों के दिलों पर अमिट छाप छोड़ी। 

ट्रैवल मार्ट में पंजाबी कपड़ों और जूतियों की स्टाल लगाने वाले पटियाला के हिउस आफ इनाही सेल्फ हेल्प ग्रुप के नूपर ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा करवाये गये इस समिट से पंजाब के पर्यटन को लाभ मिलेगा उसके साथ ही सेल्फ हेल्प ग्रुपों को भी बड़ा लाभ मिलेगा, क्योंकि समिट में देशों-विदेशों से आए लोगों ने हमारे उत्पादों को बहुत सराहा है। 

इसी तरह एकता सेल्फ हेल्प ग्रुप के जगदेव सिंह जोकि संगरूर जिले के सतोज गाँव में अनूठे तरह के तेल निकाल कर बेचने का काम करते हैं, ने कहा कि इस प्रोग्राम से उसने देश के अन्यों राज्यों से बहुत से आर्डर प्राप्त हुए हैं जिससे उत्साहित होकर उन्होंने अपना काम आनलाइन प्लेटफार्म पर भी लाने का फ़ैसला किया है। 

महिला मोर्चा सेल्फ हेल्प ग्रुप मोहाली की वन्दना भारद्वाज जिन्होंने साग, मक्के की रोटी, खीर माल पूड़े, कड़ी चावल, गुड़ शक्कर और सेवियों का स्टाल लगाया था ने बताया कि उन्हें लोगों से उम्मीद की अपेक्षा अधिक प्यार मिला है। दूसरे राज्यों से आए लोगों ने साग और मक्के की रोटी को बहुत स्वाद से खाया। 

इसी तरह अपने जीवन का पहला स्टाल लगाने वाली संगरूर जिले के गग्गड़पुर की रहने वाली बाबा दीप सिंह सेल्फ हेल्प ग्रुप की जसबीर कौर जिसने मिठाईयों और बिस्कुटों का व्यापार शुरू किया है, ने बताया कि वह जितना समान लाए था वह आज सुबह ही बिक गया और जो वह समान लोगों को स्वाद दिखाने के लिए अलग से लाए थे उससे ही उनको बहुत आर्डर मिल गए हैं जिनको वह अगले दिनों में डाक के द्वारा भेजेंगे।