5 Dariya News

पहला टूरिज्म समिट और ट्रैवल मार्ट 2023: पंजाब दुनिया भर के सैलानियों को आकर्षित करने के लिए रिवायती पकवानों की पेशकश के लिए तैयार

‘‘अमृतसर्स हिंटरलैंड एंड क्लेनरी टूरिज्म’’ सैशन के दौरान वक्ताओं ने पंजाबी रिवायती पकवानों को फिर सुरजीत करने के बारे में की विचार-चर्चा

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर 11-Sep-2023

जैसे कि पंजाबियों को उनके आत्थिय और स्वादिष्ट पकवानों के लिए जाना जाता है, मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार अपने पहले टूरिज्म समिट और ट्रैवल मार्ट 2023 के द्वारा दुनिया भर के सैलानियों को राज्य की ओर आकर्षित करने के लिए रिवायती स्वादिष्ट पकवानों की पेशकश करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।  

एमिटी यूनिवर्सिटी में पंजाब के पर्यटन और सांस्कृतिक मामले विभाग और निवेश पंजाब द्वारा साझे तौर पर करवाए जा रहे पहले टूरिज्म समिट और ट्रैवल मार्ट 2023 के शुरुआती दिन के मौके पर ‘‘अमृतसर्स हिंटरलैंड एंड क्लेनरी टूरिज्म’’ विषय पर एक पैनल चर्चा की गई।

इस विषय पर चर्चा में शामिल होते हुए पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामले विभाग के प्रमुख सचिव राखी गुप्ता भंडारी ने कहा कि जब हम पकवानों की बात करते हैं तो पंजाब का नाम सबसे ऊपर होता है और दुनिया भर में कोई भी ऐसी जगह नहीं है जहाँ आपको पंजाबी पकवान न मिलते हों।  

उन्होंने कहा कि जहाँ दुनिया भर के लोग पंजाबी पकवानों का स्वाद लेते हैं, वहीं पंजाब के कई मशहूर पकवान ऐसे भी हैं जिनमें फाजिल्का का स्थानीय तौर पर मशहूर तोशा, कोटकपूरा का आटा चिकन, कोटकपूरा का ढौडा आदि शामिल हैं, जिनको विश्व स्तर पर मान्यता की ज़रूरत है।  

चर्चा को आगे बढ़ाते हुए पार्टनर केपीएमजी हिमांशु रतन, जो सैशन के संचालक थे, ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे प्रामाणिक और लुभावने तज़ुर्बों में रूचि रखने वाले सैलानियों को आकर्षित करने के लिए अमृतसर और इसके पास के इलाकों के रिवायती पकवानों का लाभ उठाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि विश्व- प्रसिद्ध अमृतसरी कुलचे से लेकर कम जाने-पहचाने क्षेत्रीय पकवानों तक, भोजन और सभ्याचार के मामले में अमृतसर की विरासत शानदार है।  

सम्मेलन के प्रवक्ता के तौर पर शामिल हुए ‘साडा पिंड’ के सीएमडी ईश गंभीर ने पंजाब के पकवानों को इसकी विरासत, सभ्याचार और परंपरा के साथ-साथ पेश करने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया। उन्होंने बताया कि कैसे उन्होंने अमृतसर में अपने बहु-चर्चित प्रोजैक्ट ‘साडा पिंड’ की शुरुआत की और साथ लगते गाँवों के लोगों को अपने साथ जोडक़र और पुरानी चीजें, जिनको लोगों ने नकार दिया था, को प्राचीन कलाकृतियों में तबदील कर दिया।  

 इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज (इंटैक) अमृतसर चैप्टर के कनवीनर गगनदीप सिंह ने बाजरे को ख़ुराक में शामिल करने पर ज़ोर दिया।प्रसिद्ध शैफ और इंडियन फेडरेशन ऑफ क्लेनरी एसोसिएशन के प्रधान मनजीत सिंह गिल ने रिवायती पंजाबी भोजन को फिर सुरजीत करने पर ज़ोर दिया, जिस संबंधी लोग अवगत नहीं हैं। उन्होंने कहा कि खाना बनाना ज्ञान और हुनर का सुमेल है।उन्होंने यह भी कहा कि पंजाबी खाने के बारे में डॉक्यूमेंट्री बनाई जानी चाहिए, जिससे होटल मैनेजमेंट के विद्यार्थी रिवायती पंजाबी खाने के स्वाद को अगले स्तर तक ले जा सकें।

इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटजऱ् (आई.ए.टी.ओ.) पंजाब चैप्टर के चेयरमैन मनमीत सिंह ने पंजाब सरकार द्वारा टूरिज्म समिट को एक बड़ी पहल करार देते हुए कहा कि जहाँ तक पंजाबी पकवानों का सवाल है, यह दुनिया के हर कोने में पाए जाते हैं और इसको दुनिया भर के सभी लोग पसंद करते हैं। उन्होंने स्कूली शिक्षा में खाना बनाने की कला को शामिल करने के बारे में भी बात की, जिससे पंजाब से और अधिक शैफ पैदा किये जा सकें, जो पंजाबी पकवानों को विश्व स्तर पर ले जा सकें।