5 Dariya News

डीडीसी पुंछ यासीन मोहम्मद चैधरी ने जिला रोजगार एवं परामर्श केंद्र पुंछ द्वारा आयोजित विदेशी रोजगार मेले का उद्घाटन किया

5 Dariya News

पुंछ 09-Sep-2023

उपायुक्त यासीन मोहम्मद चैधरी ने विदेश मंत्रालय की सूचीबद्ध एजेंसियों के सहयोग से जिला रोजगार एवं परामर्श केंद्र, पुंछ द्वारा सरकारी डिग्री कॉलेज पुंछ में आयोजित एक दिवसीय विदेशी रोजगार मेले का उद्घाटन किया जिसमें जिले भर से बड़ी संख्या में युवाओं, विशेषकर नौकरी चाहने वालों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

इस आयोजन में, सुमरकंद टूर एंड ट्रैवल, ओवरसी रिक्रूटमेंट ब्यूरो, अल-याफुर प्राइवेट लिमिटेड, सहर ओवरसीज प्लेसमेंट सर्विसेज सहित चार निजी कंपनियों/एजेंसियों, विदेश मंत्रालय की सूचीबद्ध एजेंसियों ने 2800 से अधिक रिक्तियों की पेशकश करते हुए भाग लिया और विभिन्न पदों के लिए 973 से अधिक उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया। 

लगभग 3000-3500 उम्मीदवारों ने भाग लिया और 2720 उम्मीदवारों ने विभिन्न रिक्तियों के लिए अपना बायोडाटा जमा करवाया और 973 को साक्षात्कार के दूसरे दौर के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया।आयोजन के दौरान 527 अभ्यर्थियों का मौके पर ही पंजीकरण किया गया।उपायुक्त ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए ऐसे विदेशी रोजगार मेले के आयोजन के महत्व पर प्रकाश डाला। 

उन्होंने स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए एजेंसियों को ऐसे आयोजन दोहराने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने युवाओं की भलाई के लिए कम अंतराल में मेगा इवेंट आयोजित करने के लिए विभाग की सराहना भी की। उन्होंने विभाग को ऐसे आयोजन नियमित रूप से करने के निर्देश दिये। इसके अलावा उन्होंने बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार योजनाओं का लाभ उठाने पर जोर दिया। युवाओं को कैरियर काउंसलिंग सुविधा का लाभ उठाने की भी सलाह दी जो प्रतिस्पर्धी परीक्षा में सफलता के लिए एक शर्त है।

इससे पहले, अपने स्वागत भाषण में, उप निदेशक-डीईसीसी पुंछ मोहम्मद रफीक ने उपायुक्त को उक्त विदेशी रोजगार मेले के उम्मीदवारों के चयन के लिए अपनाए गए लक्ष्य, उद्देश्यों और प्रक्रिया और पंजीकरण, सर्वेक्षण, बेरोजगार युवाओं के कल्याण और मिशन यूथ (मुमकिन, तेजस्विनी, स्पुरिंग एंटरप्रेन्योरशिप इनिशिएटिव) की विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं के कार्यान्वयन जैसी विभाग की अन्य डिलिवरेबल्स/गतिविधियों के बारे में अवगत कराया।

उप निदेशक-डीईसीसी ने विभिन्न रोजगार संबंधी अवसरों का लाभ उठाने के लिए जेके रोजगार पोर्टल रंामउचण्दपबण्पद और एनसीएस पोर्टल दबेण्हवअण्पद पर बेरोजगार युवाओं के पंजीकरण पर जोर दिया।आयोजनों के दौरान सूचीबद्ध एजेंसियों ने भी डीसी और प्रतिभागियों के साथ बातचीत की और विभिन्न देशों में उपलब्ध विभिन्न अवसरों के बारे में जानकारी दी।

इस कार्यक्रम में एडीसी पुंछ ताहिर मुस्तफा मलिक, सीईओ पर्यटन विकास प्राधिकरण पुंछ तनवीर अहमद, एसीआर पुंछ जहीर अहमद कैफी, उप निदेशक रोजगार मोहम्मद रफीक, एक्सईएन पीडीडी अब्दुल राशिद दोस्तम के अलावा एक्सईएन जल शक्ति ने भाग लिया।