5 Dariya News

मिशन यूथ के तहत डीसी राजौरी विकास कुंडल द्वारा 213 स्व-रोजगार मामलों को मंजूरी दी गई

5 Dariya News

राजौरी 09-Sep-2023

तेजस्विनी और मुमकिन योजनाओं के तहत स्वरोजगार मामलों पर विचार-विमर्श करने और मंजूरी देने के लिए उपायुक्त राजौरी विकास कुंडल के नेतृत्व में मिशन यूथ के लिए जिला स्तरीय कार्यान्वयन समिति की बैठक हुई।मिशन यूथ के अभिन्न अंग इन पहलों का उद्देश्य बेरोजगार पुरुष और महिला युवाओं को उनके उद्यमशीलता उद्यम को शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करके सशक्त बनाना है।

एक सार्थक बैठक में, समिति ने मुमकिन योजना के तहत 156 मामलों और तेजस्विनी योजना के तहत 57 मामलों को मंजूरी दी।उपायुक्त विकास कुंडल ने युवाओं के बीच ऐसे कार्यक्रमों के बारे में जागरूकता फैलाने की अनिवार्यता को रेखांकित किया ताकि उन्हें आगे बढ़ने और लाभ प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। बैठक में जिन मुमकिन मामलों को मंजूरी दी गई उनमें टाटा मैजिक यात्री वाहनों के 104 मामले, योद्धा लोड कैरियर के 3 मामले, महिंद्रा यात्री वाहनों के 25 मामले और महिंद्रा लोड कैरियर के 24 मामले शामिल हैं।

विकास कुंडल ने इन योजनाओं के बारे में जानकारी प्रसारित करने के महत्व पर जोर दिया और युवाओं को आश्वासन दिया कि सरकार उनके उद्यमशीलता प्रयासों की सफलता के लिए व्यापक समर्थन प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम है।मिशन यूथ, युवाओं के बीच उद्यमिता और स्व-रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए एक समर्पित मंच, तेजस्विनी योजना पर गर्व करता है। 

यह पहल महिलाओं के लिए वित्त पोषण तक पहुंच को सुव्यवस्थित करती है, उन्हें अपना व्यवसाय शुरू करने या विस्तार करने के लिए सशक्त बनाती है। बैठक में सीपीओ मोहम्मद खुर्शीद, उप निदेशक रोजगार काजी कादिर उल रहमान, औकिल नुवैद डीआईओ, अब्दुल रहीम डीएसडब्ल्यूओ, प्रोजेक्ट मैनेजर आबिद हुसैन, एआरटीओ पवन शर्मा और एलडीएम, जे एंड के बैंक शामिल थे।

बैठक के समापन में, विकास कुंडल द्वारा मुमकिन के तहत लाभार्थियों के बीच वाहनों की चाबियाँ वितरित की गईं, और तेजस्विनी के तहत प्रमाण पत्र प्रस्तुत किए गए, जिससे राजौरी के युवाओं को सशक्त बनाने की प्रतिबद्धता और मजबूत हुई।