5 Dariya News

डॉ. पीयूष सिंगला, वरिष्ठ अधिकारियों ने जम्मू-कश्मीर में लाभार्थियों, पीआरआई, राजस्व अधिकारियों के साथ बातचीत की

5 Dariya News

श्रीनगर 09-Sep-2023

राजस्व विभाग के सचिव डॉ. पीयूष सिंगला और विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने सप्ताह भर चलने वाले भ्रष्टाचार मुक्त सप्ताह के दौरान केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के लाभार्थियों, पीआरआई और राजस्व अधिकारियों के साथ बातचीत की।

अधिकारियों ने ऑनलाइन सेवाओं की स्थिति, जनता तक ऑनलाइन सेवाओं के बारे में जानकारी का प्रसार, सेवा वितरण में आने वाली चुनौतियों, लोक सेवा गारंटी अधिनियम 2011 के तहत शामिल की जा सकने वाली अतिरिक्त सेवाओं, ऑटो अपील प्रणाली की प्रगति, पीएसजीए के तहत कवर की गई सेवाओं का बैकलॉग और इस बैकलॉग को हल करने के लिए किए जा रहे उपायों जैसे महत्वपूर्ण मामलों पर जिला और तहसील स्तर पर राजस्व अधिकारियों के साथ चर्चा की। 

सिस्टम के भीतर पारदर्शिता और दक्षता बढ़ाने के लिए जिला, तहसील और नयाबत स्तरों पर ई-ऑफिस के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने पर भी विशेष जोर दिया गया।अधिकारियों ने नियमित विभागीय कार्यवाही प्रकरणों एवं भ्रष्टाचार की शिकायतों के निराकरण की गहन समीक्षा की।

बातचीत के दौरान, सचिव ने भ्रष्टाचार से संबंधित मामलों को तुरंत हल करने के महत्व पर जोर दिया और चेतावनी दी कि दोषी अधिकारियों को बचाने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने इस मुद्दे के समाधान हेतु जिला स्तर पर नियमित प्रगति निगरानी तंत्र की स्थापना का भी आह्वान किया।बातचीत के दौरान, इसमें शामिल सभी पक्षों से सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त हुई। अधिकारियों के साथ बातचीत करने वाले पीआरआई और लाभार्थियों ने स्थापित की गई पारदर्शी प्रणालियों पर अपनी संतुष्टि व्यक्त की। उन्होंने सेवाएं मांगने के अपने व्यक्तिगत अनुभव साझा किए, जिसमें सेवा वितरण में लगने वाला समय और अधिकारियों की त्वरित प्रतिक्रिया शामिल है, जिसका उद्देश्य सेवाओं का समय पर प्रावधान सुनिश्चित करना है।