5 Dariya News

उपायुक्त पुंछ यासीन एम. चैधरी ने जल जीवन मिशन के तहत इलेक्ट्रो-मैकेनिकल वर्क्स, बोर वेल्स के आवंटन को मंजूरी दी

लोगों को लाभ पहुंचाने हेतु हर घर जल लक्ष्य को समय पर पूरा करने पर जोर दिया गया

5 Dariya News

पुंछ 08-Sep-2023

उपायुक्त पुंछ यासीन एम. चैधरी ने एक बैठक की अध्यक्षता की और पुंछ में जल शक्ति संभाग के लिए जल जीवन मिशन के तहत पंद्रह इलेक्ट्रो-मैकेनिकल कार्यों और दो बोरवेलों के आवंटन को मंजूरी दी।बैठक में अतिरिक्त जिला विकास आयुक्त पुंछ संदेश कुमार शर्मा, प्रभागीय वन अधिकारी नवीद इकबाल, सहायक आयुक्त विकास आबिद हुसैन शाह, मुख्य योजना अधिकारी मकसूद अहमद, सहायक आयुक्त विकास आबिद हुसैन शाह, एसई हाइड्रोलिक ने भाग लिया। 

इसके अलावा बैठक में एक्सईएन पीएचई रियाज अहमद, एक्सईएन सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण वनीत वैद, जिला समाज कल्याण अधिकारी, मोहिंदर पॉल, जिला वन अधिकारी, मुंशी राम, टीओ से एसई, गफूर अहमद और अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।बैठक का उद्देश्य मिशन के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करना और निवासियों के सामने आने वाली पानी की कमी की समस्याओं को कम करना था।

बैठक के दौरान, यह पता चला कि कुल 93 इलेक्ट्रो-मैकेनिकल कार्यों में से 70 कार्यों की निविदा पहले ही हो चुकी है, 26 कार्य आवंटित किए गए हैं और 15 कार्यों को आवंटन पत्र जारी किए गए हैं, जबकि वर्तमान में 29 कार्य निविदा प्रक्रिया से गुजर रहे हैं।इसके अतिरिक्त बताया गया कि 130 बोरवेल कार्यों में से 128 का टेंडर और आवंटन पहले ही हो चुका है। दो कार्यों के लिए आवंटन पत्र जारी किए गए हैं, और वर्तमान में कोई भी कार्य मूल्यांकन या निविदा प्रक्रिया में नहीं है।

जल जीवन मिशन के महत्व और जलापूर्ति बढ़ाने की सख्त आवश्यकता को पहचानते हुए, उपायुक्त ने कार्यकारी अभियंताओं और अन्य संबंधित अधिकारियों को हर घर जल पहल के तहत निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में लगन से काम करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने अधिकारियों से निष्पादन प्रक्रिया में तेजी लाने, पारदर्शिता बनाए रखने और यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि आवंटित कार्य निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरे हों।