5 Dariya News

उपायुक्त राजौरी विकास कुंडल ने सामाजिक कल्याण योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा की

5 Dariya News

राजौरी 08-Sep-2023

उपायुक्त विकास कुंडल ने राजौरी जिले में समाज कल्याण विभाग की योजनाओं और पहलों के कार्यान्वयन का आकलन करने हेतु एक बैठक की अध्यक्षता की।बैठक की शुरुआत पेंशन योजनाओं, राज्य विवाह सहायता योजना, प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना, अनुसूचित जाति उप योजना के लिए विशेष केंद्रीय सहायता, छात्रवृत्ति कार्यक्रम सहित कई कल्याणकारी योजनाओं के तहत हासिल की गई उल्लेखनीय प्रगति पर एक ज्ञानवर्धक प्रस्तुति के साथ हुई। 

ड्रग एडिक्शन सेंटर और एडिक्शन ट्रीटमेंट फैसिलिटी सेंटर द्वारा प्रदान किए गए प्रदर्शन और सेवाओं का भी सावधानीपूर्वक मूल्यांकन किया गया।सत्र के दौरान, उपायुक्त विकास कुंडल ने पीएमजीएवाई और एससीए से एससीएसपी के तहत विकास परियोजनाओं को शीघ्र पूरा करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने पीएमजीएवाई, एसएमएएस, छात्रवृत्ति योजनाओं और पेंशन योजनाओं सहित समाज कल्याण विभाग द्वारा की गई अन्य महत्वपूर्ण पहलों की गहन समीक्षा की। 

उन्होंने सभी तहसील समाज कल्याण अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे उन लाभार्थियों की सहायता करें जिनके पेंशन आवेदन विशिष्ट कमियों के कारण वापस कर दिए गए हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उन्हें वित्तीय सहायता प्राप्त करने में कोई और बाधा न आए।वित्तीय समावेशन के लिए आधार सीडिंग के महत्व को पहचानते हुए, विकास कुंडल ने निर्देश दिया कि विभिन्न योजनाओं के तहत लाभार्थियों के बैंक खातों को आधार के साथ निर्बाध रूप से जोड़ा जाए।

इस लिंकेज का उद्देश्य प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना है, जिससे सीधे उनके बैंक खातों में लाभ के शीघ्र वितरण की गारंटी हो सके।बैठक में मुख्य योजना अधिकारी मोहम्मद खुर्शीद, जिला समाज कल्याण अधिकारी अब्दुल रहीम सहित तहसील समाज कल्याण अधिकारी भी उपस्थित थे।