5 Dariya News

तारिक अहमद जरगर ने बांदीपोरा में आरडीडी के तहत विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन और स्थिति का जायजा लिया

5 Dariya News

बांदीपोरा 08-Sep-2023

ग्रामीण विकास विभाग के सचिव तारिक अहमद जरगर ने विभिन्न विकासात्मक योजनाओं की प्रगति और कार्यान्वयन का आकलन करने हेतु बांदीपोरा जिले का दौरा किया।सचिव के साथ सहायक विकास आयुक्त बांदीपोरा मोहम्मद अशरफ हक, एसीपी बांदीपोरा मुजफ्फर अहमद, बीडीओ अरिन डॉ. शारिक इकबाल सहित आरडीडी अधिकारियों की एक टीम भी थी।

इस अवसर पर तारिक जरगर को पूरे क्षेत्र में तेजी से बढ़ रहे ग्रामीण विकास के बारे में जानकारी दी गई। यात्रा के दौरान, उन्होंने सुंबल और अरिन बांदीपोरा सहित जिले के कई ब्लॉकों और गांवों का दौरा किया। सचिव ने स्थानीय निवासियों, पंचायत सदस्यों और आरडीडी योजनाओं के कार्यान्वयन में शामिल अधिकारियों के साथ बातचीत भी की। 

तारिक अहमद ने समावेशी विकास के महत्व और यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर जोर दिया कि आरडीडी योजनाओं का लाभ हाशिए पर रहने वाले समुदायों सहित समाज के हर वर्ग तक पहुंचे।यात्रा के दौरान सचिव ने अमृतसरोवर के अलावा सड़क, पीएमएवाई, एसबीएम, निर्माण, विद्युतीकरण और स्वच्छता से संबंधित जिले में चल रही परियोजनाओं का निरीक्षण किया। 

उन्होंने ग्रामीण निवासियों के समग्र जीवन स्तर को बढ़ाने के लिए गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे पर जोर दिया।सचिव ने आरडीडी के तहत मनरेगा जैसे रोजगार सृजन कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा की और ग्रामीण कार्यबल के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने की रणनीतियों पर चर्चा की।उन्होंने ब्लाक विकास अधिकारियों और आरडीडी कर्मचारियों को ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन के महत्व के बारे में आम जनता के बीच सक्रिय रूप से जागरूकता बढ़ाने का निर्देश दिया। 

उन्होंने संबंधित अधिकारियों से सभी हितधारकों को साथ लेकर सहभागी दृष्टिकोण अपनाने पर जोर दिया।इस अवसर पर तारिक जरगर ने बांदीपोरा जिले में हुई प्रगति पर संतोष व्यक्त किया और कहा कि विभाग व्यापक ग्रामीण विकास हेतु प्रतिबद्ध है।