5 Dariya News

सी.एच.सी चनारथल कलां के अंतर्गत राष्ट्रीय आहार सप्ताह मनाया गया

शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए पौष्टिक भोजन जरूरी-डॉ. सुरिंदर सिंह

5 Dariya News

फतेहगढ़ साहिब 08-Sep-2023

सिविल सर्जन डा दविंदरजीत कौर के दिशा निर्देशों के अनुसार सीनियर मेडिकल अधिकारी डाॅ. सुरिंदर सिंह के नेतृत्व में सी.एच.सी. चनारथल कलां के अंतर्गत स्वास्थ्य संस्थानों में 1 से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय आहार सप्ताह मनाया गया, जिसके तहत मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य से संबंधित कार्यक्रमों में अच्छे आहार के बारे में आम जनता को जागरूक किया गया। 

इस संबंध में जानकारी देते हुए वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डाॅ. सरिंदर सिंह ने कहा कि इस सप्ताह के दौरान सभी स्वास्थ्य संस्थानों के अंतर्गत महिला बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, आशा कार्यकर्ताओं और स्वास्थ्य विभाग के अन्य कर्मचारियों द्वारा गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माताओं और बच्चों को पौष्टिक आहार के बारे में जागरूक किया गया। उन्होंने कहा कि जहां बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए पौष्टिक आहार जरूरी है वहीं गर्भवती महिलाओं के लिए भी पौष्टिक आहार बहुत जरूरी है क्योंकि एक स्वस्थ महिला ही स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सकती है। 

उन्होंने कहा कि शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भोजन में सभी विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, खनिज पदार्थ आदि पर्याप्त मात्रा में होने चाहिए तथा गर्भवती महिला को गर्भावस्था के दौरान अपने पहले आहार से डेढ़ गुना अधिक भोजन करना चाहिए तथा हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। सब्जियां, हरी पत्तेदार सब्जियां, दालें, सलाद, फल, दूध और दूध से बने उत्पाद, पनीर आदि के उपयोग के बारे में जानकारी दी गई। इस अवसर पर ब्लॉक  शिक्षक महावीर सिंह ने कहा कि जन्म के पहले छह महीनों के लिए केवल नवजात को सिर्फ मां का दूध ही देना चाहिए और छह महीने के बाद बच्चे को मां के दूध के साथ मसला हुआ केला, दलिया, दही, दाल आदि भी देना चाहिए ताकि बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास हो सके ठीक से। 

टीकाकरण के समय बच्चों को टीका जरूर लगवाना चाहिए ताकि उन्हें भयानक बीमारियों से बचाया जा सके। ब्लॉक  शिक्षक महावीर सिंह, एलएचवी जगमोहन कौर, विजय कुमारी, सीएचओ। 

जसमीत कौर, मालती शरमन, सरबजीत कौर, हरपाल कौर, एएनएम रमा रानी, भूपिंदर कौर, जसवीर कौर, रवनीत कौर, अमृतपाल कौर, एमपीएचडब्ल्यू जगजीत सिंह, रविंदर सिंह, मनदीप सिंह और अन्य मौजूद थे।