5 Dariya News

उपराज्यपाल ने सोपोर में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास किया

विकास हमारी प्रतिबद्धता, हमारा धर्म है-एलजी सिन्हा

5 Dariya News

सोपोर 07-Sep-2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सोपोर का दौरा किया और विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। उन्होंने 6.29 करोड़ रुपये की लागत से सुल्तानपोरा गोशबुग और ऑगलर की आंतरिक लिंक सड़कों के उन्नयन और 57 करोड़ रुपये की जल जीवन मिशन के तहत जल आपूर्ति योजना परिहस्पोरा और पेरिफेरल परिहस्पोरा के उन्नयन के लिए ई-शिलान्यास किया।

अपने संबोधन में उपराज्यपाल ने कहा कि लोगों को समर्पित परियोजनाएं और आज शुरू किए गए नए कार्य जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार करेंगे और विकास में सामाजिक-आर्थिक और क्षेत्रीय असंतुलन को दूर करेंगे।उपराज्यपाल ने कहा “विकास हमारी प्रतिबद्धता है, यह हमारा धर्म है। प्रशासन बिना किसी भेदभाव के लोगों की विकास संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।’’

उपराज्यपाल ने जम्मू कश्मीर के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए यूटी प्रशासन के संकल्प को दोहराया। उन्होंने कहा “सोपोर में सांप्रदायिक सद्भाव और समृद्धि का एक समृद्ध इतिहास है, लेकिन समावेशी विकास के लिए इसकी अपनी अनूठी चुनौतियाँ भी हैं। यूटी प्रशासन ने तीन वर्षों में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं जो माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की तीव्र विकास और समावेशी विकास के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं।”

सभा को संबोधित करते हुए उपराज्यपाल ने लोगों से सोपोर के सौंदर्यीकरण और विकास में सक्रिय रूप से भाग लेने का आह्वान किया।उपराज्यपाल ने कहा, आज सोपोर स्मार्ट सिटी बनने की चाहत रखता है। नागरिक गुणवत्तापूर्ण जीवन के लिए अच्छी सड़कें, विश्व स्तरीय बुनियादी ढाँचे और आधुनिक सुविधाएँ चाहते हैं। हमें अपने महत्वाकांक्षी शहरों और गांवों की किस्मत बदलने के लिए जन-भागीदारी की भावना के साथ मिलकर काम करने की जरूरत है।

उन्होंने एक शांतिपूर्ण और समृद्ध समाज के निर्माण के लिए पूरे केंद्र शासित प्रदेश में तेजी से विकास गतिविधियों के लिए सरकार के प्रयासों को भी साझा किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि “जम्मू-कश्मीर केंद्रशासित प्रदेश के कई शहर और कस्बे आज सर्वांगीण विकास की प्रभावशाली अभिव्यक्तियाँ प्रदर्शित कर रहे हैं।

हमने संघर्षरत मुनाफाखोरों, आतंकवादियों, अलगाववादियों के पारिस्थितिकी तंत्र को नष्ट कर दिया है और सभी वर्गों के बीच शांति, समृद्धि और त्वरित विकास की एक मजबूत इच्छा है।”उपराज्यपाल ने लोगों से समाज में विभाजनकारी तत्वों के खिलाफ सतर्क रहने की अपील की। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक संपत्ति और मूर्त सांस्कृतिक विरासत की रक्षा करना भी प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है।

जन प्रतिनिधियों द्वारा पेश की गई मांगों का जवाब देते हुए, उपराज्यपाल ने आश्वासन दिया कि सरकार समयबद्ध तरीके से वास्तविक मांगों को हल करने हेतु हर संभावना तलाशेगी।डीडीसी अध्यक्ष, बारामूला सफीना बेग और अध्यक्ष नगर परिषद सोपोर मुसरत कर ने विशेष रूप से बारामूला और सोपोर के विकास पर विशेष ध्यान देने के लिए उपराज्यपाल के नेतृत्व वाले यूटी प्रशासन का आभार व्यक्त किया।

उपराज्यपाल द्वारा उद्घाटन की गई परियोजनाओं में 1.96 करोड़ रुपये का एमसी सोपोर का कार्यालय परिसर, 40 लाख रुपये की लागत से एमसी सोपोर के चिंकीपोरा वार्ड में पार्क का विकास, 53.27 लाख रुपये की लागत से महाराजपोरा में सार्वजनिक पार्क, एक करोड़ रुपये की लागत से बाईपास ब्रिज अप्पर एशपीर के पास ओपन एयर जिम पार्क और 6.50 करोड़ रुपये की लागत से वोहलुत्रा अरखारवाड़ी वलनवाड़ी डूनवाड़ी सड़क पर संबद्ध लिंक सहित वोहलुत्रा शितलू सड़क का उन्नयन षामिल है।

उपराज्यपाल ने विभिन्न योजनाओं के तहत लाभार्थियों को मंजूरी पत्र भी वितरित किए।इस अवसर पर मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता, एडीजीपी कश्मीर विजय कुमार, मंडलायुक्त कश्मीर विजय कुमार बिधूड़ी, उपायुक्त बारामूला डॉ. सैयद सेहरिश असगर, वरिष्ठ अधिकारी, जन प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।