5 Dariya News

मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता 52वीं राष्ट्रीय हैंडबॉल चैम्पियनशिप में शामिल हुए

जम्मू कष्मीर ने खेलों के विकास में भारी बदलाव किया है

5 Dariya News

श्रीनगर 05-Sep-2023

मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने इंडोर स्टेडियम श्रीनगर में 52वीं सीनियर नेशनल (पुरुष) हैंडबॉल चैंपियनशिप में भाग लिया।चैंपियनशिप का आयोजन जम्मू-कश्मीर स्पोर्ट्स काउंसिल के सहयोग से हैंडबॉल एसोसिएशन इंडिया के तत्वावधान में जेएंडके हैंडबॉल एसोसिएशन द्वारा किया गया था।

01 से 05 सितंबर तक हुई चैंपियनशिप में भारत के केंद्र शासित प्रदेशों और राज्यों की लगभग 32 टीमों ने भाग लिया। 

हरियाणा ने रेलवे को हराकर 52वीं राष्ट्रीय सीनियर पुरुष हैंडबॉल चैंपियनशिप जीती। चैंपियनशिप में जम्मू-कश्मीर और गुजरात को संयुक्त रूप से दूसरा उपविजेता घोषित किया गया।इस अवसर पर मुख्य अतिथि रहे डॉ. मेहता ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान यूटी में खेल संस्कृति और बुनियादी ढांचे में बदलाव आया है।

उन्होंने कहा कि यह देखकर खुशी होती है कि जम्मू-कश्मीर की आधी आबादी अब खेलों से सक्रिय रूप से जुड़ी हुई है। उन्होंने कहा कि खेल किसी के करियर को आकार देने के साथ-साथ व्यक्तित्व विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने खिलाड़ियों और खेल प्रेमी व्यक्तियों से जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों को खेलों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने का भी निर्देश दिया, जो जीवन में सकारात्मकता पैदा करने के लिए आवश्यक है।

डॉ. मेहता ने कहा कि खेल प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक रहा है और यूटी अब खेल प्रतिभाओं का पावरहाउस बन गया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने जम्मू-कश्मीर के उभरते खिलाड़ियों की प्रतिभा को निखारने के लिए कई कदम उठाए हैं, जैसे हर पंचायत में कम से कम एक खेल का मैदान सुनिश्चित करना, युवा क्लबों की स्थापना करना और साल भर कई खेल गतिविधियों का आयोजन करना आदि।

उन्होंने भाग लेने वाली टीमों से भी बातचीत की और खेल की भावना से खेलने के लिए उनकी सराहना की। उन्होंने मेहमान टीमों को जम्मू-कश्मीर का दौरा करने के लिए भी प्रोत्साहित किया, जहां अब प्रतिभा को बढ़ावा देने और पोषित करने के लिए सर्वोत्तम खेल बुनियादी ढांचा उपलब्ध करवाया गया है।