5 Dariya News

जल्लो चक गांव में भूमि का सीमांकन

उपायुक्त ने उपमंडल स्तरीय कमेटी द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट की समीक्षा की

5 Dariya News

जम्मू 05-Sep-2023

उपायुक्त जम्मू सचिन कुमार वैश्य ने गांव जल्लो चक, तहसील बाहु में भूमि के परिसीमन और सीमांकन के संबंध में उप-विभागीय स्तरीय समिति की एक बैठक की अध्यक्षता की। भूमि किसी जलधारा या स्रोत का हिस्सा नहीं है, बल्कि गैर मुमकिन खाद, दरिया, नाला आदि के रूप में दर्ज की गई है। बैठक समिति की रिपोर्ट की समीक्षा और कार्यान्वयन पर विचार-विमर्श करने के लिए बुलाई गई थी।

एसडीएम जम्मू दक्षिण अतुल दत्त शर्मा के नेतृत्व में एसडीएलसी, परिसीमन और सीमांकन अभ्यास पर चर्चा करने और अंतिम रूप देने के लिए 2 अगस्त, 2023 को बुलाई गई थी।एसडीएलसी के प्रयासों का प्राथमिक फोकस डीजीपीएस तकनीक का उपयोग करके राजस्व गांवों के भू-संदर्भित मानचित्र तैयार करना, गांव के मानचित्रों का डिजिटलीकरण और सटीकता सुनिश्चित करने के लिए गुणवत्ता जांच करना है। 

एसडीएलसी ने राजस्व गांवों के मानचित्र और उप-मीटर सटीकता के साथ एक डिजिटल एलिवेशन मॉडल बनाने के लिए उन्नत तकनीक का उपयोग किया। उन्होंने अलग-अलग वापसी अवधि यानी 25 वर्ष, 50 वर्ष और 100 वर्ष, के लिए बाढ़ जोखिम मानचित्र भी बनाए।इसके अलावा, एसडीएलसी ने भौगोलिक डेटा के साथ सटीकता और संरेखण सुनिश्चित करते हुए, भू-संदर्भित राजस्व मानचित्रों पर अंतिम चित्रित जल निकायों को सुपरइम्पोज किया।

व्यापक अध्ययन और सहयोग के आधार पर, एसडीएलसी ने गांव जल्लो चक क्षेत्र के लिए कई अवलोकन और सिफारिशें की हैं। उपायुक्त ने समिति के कार्यान्वयन एवं अंतिम रिपोर्ट पर चर्चा की। उन्होंने अधिकारियों को तकनीकी जटिलताओं को हल करने और जल्द से जल्द इसकी अंतिम रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा।

बैठक में प्रभागीय वन अधिकारी, जम्मू नगर निगम, जम्मू विकास प्राधिकरण, शहरी पर्यावरण इंजीनियरिंग विभाग, एसीडी जम्मू और एसई हाइड्रोलिक सर्कल के प्रतिनिधियों सहित प्रमुख अधिकारियों ने भाग लिया।