5 Dariya News

उपायुक्त कठुआ राकेश मन्हास ने डेंगू, मलेरिया से बचाव के उपायों की समीक्षा की

5 Dariya News

कठुआ 05-Sep-2023

उपायुक्त कठुआ राकेश मन्हास ने डेंगू, मलेरिया की वर्तमान स्थिति और इसके प्रसार को रोकने के लिए किए गए उपायों का मूल्यांकन करने हेतु स्वास्थ्य अधिकारियों की एक बैठक बुलाई।बैठक में प्रिंसिपल जीएमसी डॉ. सुरिंदर कुमार अत्री, सीएमओ डॉ. राकेश मगोत्रा, सीपीओ कठुआ उत्तम सिंह, सीईओ एमसी कठुआ सहित संबंधित विभागों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

मलेरिया, डेंगू जैसे स्वास्थ्य परिदृश्य की समीक्षा करते हुए, उपायुक्त कठुआ ने अधिकारियों को मरीजों के विवरण को संबोधित करने के लिए एक तंत्र विकसित करने का निर्देश दिया, जो डेंगू के मामलों के डेटा और अन्य संबंधित जानकारी में विसंगतियों को दूर करने में मदद करेगा। उपायुक्त ने निवारक गतिविधियों को तेज करने और प्लेटलेट्स और दवाओं सहित रक्त उत्पादों की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा। 

उन्होंने उपचार के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन सुनिश्चित करने के अलावा रोगियों के उचित निदान पर जोर दिया।उपायुक्त ने सीईओ एमसी कठुआ को सबसे आगे काम करने और नगरपालिका सीमा के भीतर आने वाले क्षेत्रों और नगरपालिका सीमा के आसपास 01 किमी के दायरे तक के क्षेत्र में डंपिंग साइटों और फॉगिंग की नियमित सफाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। 

उन्होंने जल जमाव और मच्छरों के प्रजनन स्थल बनने वाले संबंधित मुद्दों को रोकने के लिए स्पष्ट और अबाधित जल निकासी व्यवस्था बनाए रखने की आवश्यकता को भी रेखांकित किया।उपायुक्त ने स्वास्थ्य अधिकारियों को डेंगू और मलेरिया की रोकथाम और नियंत्रण के लिए दिन-प्रतिदिन निगरानी जारी रखने और बड़े पैमाने पर जागरूकता फैलाने का निर्देश दिया। 

उपायुक्त ने अन्य संबंधित विभागों के साथ समन्वय कर स्थिति की निरंतर एवं बारीकी से समीक्षा, निगरानी करने पर जोर दिया। उन्होंने जिले में इन जल-जनित बीमारियों का प्रभावी ढंग से मुकाबला करने के लिए योजनाओं और रणनीतियों को शीघ्र प्रस्तुत करने के लिए यूएलबी के प्रमुखों को भी निर्देशित किया।