5 Dariya News

मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा नशों के विरुद्ध संदेश देते हुए गीत ‘पुत पंज दरियावां दे’ का पोस्टर जारी

मोगा के जि़ला प्रशासन के प्रयास की सराहना

5 Dariya News

मोगा 05-Sep-2023

नशों की समस्या के खि़लाफ़ जागरूकता पैदा करने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जि़ला प्रशासन मोगा के सहयोग के साथ तैयार किया गीत ‘पुत पंज दरियावां दे’ का पोस्टर जारी किया। अध्यापक दिवस के अवसर पर यहाँ हुए राज्य स्तरीय समारोह के दौरान इस गीत को रिलीज़ करने के अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा नशों की समस्या को जड़ से ख़त्म करने के लिए बड़े स्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं, जिसका जि़क्र इस गीत में भी किया गया। 

उन्होंने कहा कि इस गीत के द्वारा नशों से पडऩे वाले बुरे प्रभाव और सरकार द्वारा नशा तस्करों के विरुद्ध की गई कार्यवाही का भी जि़क्र किया गया है। पंजाब निवासियों को गीत के द्वारा दिए गए संदेश की सराहना करते हुए भगवंत सिंह मान ने कहा कि सामाजिक बुराईयों को ख़त्म करने के लिए साहित्य और कला का बड़ा योगदान होता है। 

उन्होंने कहा कि समाज में घटने वाली घटनाओं के बारे में चिंतनशील मानव हमेशा सचेत होता है। उन्होंने कहा कि मोगा के डिप्टी कमिश्नर कुलवंत सिंह के नेतृत्व में जि़ला प्रशासन का यह प्रयास यकीनी तौर पर नौजवानों को रचनात्मक सोच अपनाने के लिए प्रेरित करेगा।  

यह गीत मोगा के जि़ला लोक संपर्क अधिकारी प्रभदीप सिंह नत्थोवाल द्वारा गाया गया है। इसकी रचना प्रसिद्ध साहित्यक शख्सियत प्रोफ़ैसर गुरभजन सिंह गिल ने की है।  विमोचन के अवसर पर पंजाब विधानसभा के डिप्टी स्पीकर जय कृष्ण रोड़ी, पंजाब के शिक्षा मंत्री श्री हरजोत सिंह बैंस, परिवहन मंत्री श्री लालजीत सिंह भुल्लर, प्रवासी मामले मंत्री श्री कुलदीप सिंह धालीवाल, लोक निर्माण मंत्री श्री हरभजन सिंह, स्थानीय निकाय मंत्री श्री बलकार सिंह, सामाजिक सुरक्षा और महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती डॉ. बलजीत कौर, डॉ. अमनदीप कौर अरोड़ा, श्री अमृतपाल सिंह सुखानंद और श्री मंजीत सिंह बिलासपुर (तीनों विधायक), शिक्षा विभाग के सचिव श्री कमल किशोर यादव, डीआइजी श्री अजय मलूजा, उपायुक्त श्री कुलवंत सिंह, श्री जे इलनचेलियन एवं अन्य उपस्थित थे।