5 Dariya News

जिला राजौरी ने भ्रष्टाचार से निपटने, पारदर्शी शासन को बढ़ावा देने हेतु ‘‘भ्रष्टाचार मुक्त जम्मू-कश्मीर सप्ताह‘‘ शुरू किया

5 Dariya News

राजौरी 04-Sep-2023

भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने और पारदर्शी और जवाबदेह शासन को बढ़ावा देने के लिए, 4 सितंबर से 10 सितंबर, 2023 तक जिला राजौरी में ‘‘भ्रष्टाचार मुक्त जम्मू और कश्मीर सप्ताह‘‘ बड़े उत्साह के साथ मनाया जा रहा है।उपायुक्त विकास कुंडल के नेतृत्व में सप्ताह भर चलने वाला अभियान डीसी कार्यालय परिसर में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह के साथ शुरू हुआ, जिसके बाद इस अवधि के दौरान कई गतिविधियां आयोजित की गईं।

यूटी व्यापक अभियान के अनुरूप की गई इस पहल का उद्देश्य समुदाय को भ्रष्टाचार के खिलाफ एकजुट करना और जनभागीदारी पोर्टल के माध्यम से पेश किए गए सशक्तिकरण के अवसरों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यह जिले की सभी पंचायतों में विशेष ग्राम सभा बैठकों के आयोजन के माध्यम से समाज के सभी वर्गों, विशेष रूप से ग्रामीण आबादी को शामिल करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। ये बैठकें जम्मू-कश्मीर में भ्रष्टाचार मुक्त माहौल बनाने पर ध्यान केंद्रित करेंगी।

उल्लेखनीय है कि उपायुक्त ने फोकस के प्रमुख क्षेत्रों की रूपरेखा तैयार की है, जिसमें राजस्व, ग्रामीण विकास और पंचायती राज, लोक निर्माण विभाग, और बिजली विकास विभाग जैसे महत्वपूर्ण सरकारी विभाग शामिल हैं। यह अभियान राजस्व विभाग से संबंधित शिकायतों, जैसे भूमि रिकॉर्ड, उत्परिवर्तन और सीमांकन को दूर करने पर जोर देता है और यह सुनिश्चित करता है कि इन मुद्दों को उचित स्तरों पर तुरंत और प्रभावी ढंग से हल किया जाए।

इसके अलावा, उपायुक्त विकास कुंडल ने सभी सार्वजनिक अधिकारियों को सार्वजनिक महत्व के मामलों को प्राथमिकता देने और उन्हें हल करने के लिए त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए। पूर्ण घरेलू नल कनेक्शन प्राप्त करने और बिजली से संबंधित मुद्दों को हल करने, भूमि राजस्व मामलों के समाधान आदि पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। 

इस अवधि के दौरान प्राप्त सभी शिकायतों को सप्ताह के भीतर सर्वोच्च प्राथमिकता पर हल किया जाएगा।इस पहल के हिस्से के रूप में, छात्रों को भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में सक्रिय भागीदारी के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शिक्षक दिवस पर आकर्षक कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित की जाएगी, जिसमें क्विज, वाद-विवाद, नाटक, पेंटिंग, रंगोली और पोस्टर बनाने की प्रतियोगिताएं शामिल हैं।

भ्रष्टाचार से संबंधित शिकायतों की रिपोर्टिंग और समाधान की सुविधा के लिए, तहसील, ब्लॉक और जिला स्तर पर विशेष काउंटर स्थापित किए गए हैं।‘‘भ्रष्टाचार मुक्त जम्मू एवं कश्मीर सप्ताह‘‘ सिर्फ एक अभियान नहीं है, यह भ्रष्टाचार मुक्त और जवाबदेह समाज बनाने की सामूहिक प्रतिबद्धता है।