5 Dariya News

भ्रष्टाचार मुक्त जम्मू-कश्मीर सप्ताह की गतिविधियां किश्तवाड़ में शुरू हुईं

5 Dariya News

किश्तवाड़ 04-Sep-2023

जिला प्रशासन किश्तवाड़ ने से शुरू होने वाले भ्रष्टाचार मुक्त जम्मू-कश्मीर सप्ताह को मनाने के लिए एक जीवंत कार्य योजना तैयार की है।उपायुक्त डॉ. देवांश यादव की अध्यक्षता में हुई बैठक में व्यापक कार्य योजना तैयार की गई और इसमें सभी प्रमुख हितधारकों ने भाग लिया।

बैठक के दौरान पहले दिन से छठे दिन तक जमीनी स्तर की भागीदारी पर जोर दिया गया। राजस्व, जल शक्ति, आरडीडी और पीडीडी सहित हितधारक विभाग और पंचायतें पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के आधार पर शिकायतों को दूर करने और ग्रामीणों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए जमीनी स्तर पर सक्रिय रूप से मौजूद रहेंगे। 

नोडल अधिकारी एवं विभागीय प्रतिनिधि कार्यक्रमों का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करेंगे। छठे दिन, नियुक्त नोडल अधिकारी जागरूकता स्तर और शिकायत निवारण प्रक्रिया का आकलन करते हुए जनता से प्रतिक्रिया एकत्र करेंगे। शाम को, उपायुक्त किश्तवाड़ परिणामों पर चर्चा करने के लिए एक संवाददाता सम्मेलन आयोजित करेंगे।

डिजिटल पहल हेलो किश्तवाड़ के तहत, नागरिकों के लिए आईवीआरएस नंबर 8470800900 पर भ्रष्टाचार से संबंधित शिकायतों की रिपोर्ट करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पूरे सप्ताह के दौरान रोजाना सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक एक घंटे के लिए खुला रहेगा। इन शिकायतों को एक समर्पित नियंत्रण कक्ष के माध्यम से ऑनलाइन और ऑफलाइन रिकार्ड किया जाएगा।

8 सितंबर को एसएसपी किश्तवाड़ द्वारा भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत दंड पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक जागरूकता सम्मेलन की मेजबानी की जाएगी।प्रभारी अधिकारी प्रमुख विभागों के प्रतिनिधियों के साथ अपनी-अपनी पंचायतों में ग्राम सभाएँ बुलाएँगे।5 सितंबर, 2023 को शिक्षक दिवस समारोह के अवसर पर, जिला किश्तवाड़ के स्कूल नैतिकता और अखंडता के महत्व पर जोर देते हुए भ्रष्टाचार विरोधी कार्यक्रम आयोजित करेंगे। 

भ्रष्टाचार संबंधी सभी शिकायतें जांच और आवश्यक कार्रवाई के लिए पुलिस को भेजी जाएंगी। जिला मुख्यालय, तहसील और ब्लॉक कार्यालयों पर शिकायत काउंटर स्थापित किए जाएंगे।लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत ऑटो-एस्केलेशन मामलों को तुरंत हल किया जाएगा, और पीएसजीए समयसीमा का उल्लंघन करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों पर जुर्माना लगाया जाएगा।

डिजिटल सप्ताह भ्रष्टाचार विरोधी अभियान के अनुरूप होगा, जिसमें भ्रष्टाचार से निपटने में ऑनलाइन सेवाओं की भूमिका को दर्शाया जाएगा। भ्रष्टाचार विरोधी उपायों के दुरुपयोग के खिलाफ एक स्पष्ट संदेश भेजने के लिए तुच्छ शिकायतें दर्ज करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ उपाय किए जाएंगे। सार्वजनिक प्रतिक्रिया को प्रोत्साहित करने के लिए ळववहसम फॉर्म लिंक को सोशल मीडिया और अन्य प्लेटफार्मों के माध्यम से प्रसारित किया जाएगा। नागरिकों, युवा क्लबों, पीआरआई और मीडिया को शामिल करते हुए एक व्यापक प्रचार अभियान भ्रष्टाचार विरोधी अभियान पर घर-घर सूचना का प्रसार सुनिश्चित करेगा।

पानी समितियां जल जीवन मिशन योजनाओं का निरीक्षण करने और कार्यान्वयन से संबंधित सार्वजनिक शिकायतों का समाधान करने के लिए पंचायत-स्तरीय ग्राम सभाओं में शामिल होंगी।एमसी किश्तवाड़ के कार्यकारी अधिकारी छह दिवसीय सार्वजनिक शिकायत निवारण कार्यक्रम आयोजित करेंगे और शिकायत काउंटर स्थापित करेंगे। इसके अतिरिक्त, नगर निगम क्षेत्रों में सार्वजनिक रैलियां जीएचएसएस लड़कों और लड़कियों के सहयोग से जागरूकता बढ़ाएंगी।

इस समर्पित प्रयास का उद्देश्य जिला किश्तवाड़ में भ्रष्टाचार मुक्त वातावरण को बढ़ावा देना और सुशासन के सिद्धांतों को कायम रखना है। किश्तवाड़ के उपायुक्त ने सभी निवासियों को एक साथ मिलकर बदलाव लाने के लिए सक्रिय भागीदारी के लिए प्रोत्साहित किया।