5 Dariya News

चितकारा स्कूल ऑफ साइकोलॉजी एंड काउंसलिंग ने किया नए छात्रों का स्वागत

सुपर मॉडल, चिकित्सक और जानी मानी अभिनेत्री, डॉ. अदिति गोवित्रिकर नए छात्रों से हुई रूबरू

5 Dariya News

बनूड़/राजपुरा 04-Sep-2023

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के "दीक्षारंभ" स्टूडेंट्स इंडक्शन कार्यक्रम के अनुरूप, चितकारा यूनिवर्सिटी, पंजाब के चितकारा स्कूल ऑफ साइकोलॉजी एंड काउंसलिंग (सी.एस.पी.सी.), ने आज अपने बीए एप्लाइड साइकोलॉजी (ऑनर्स/ ऑनर्स +रिसर्च ), बी.एससी क्लीनिकल साइकोलॉजी (ऑनर्स/ ऑनर्स +रिसर्च) और एमएससी के नए छात्रों का यूनिवर्सिटी परिसर में पहले दिन बड़े जोश और उत्साह के साथ स्वागत किया। 

इस ओरिएंटेशन कार्यक्रम  के साथ इन छात्रों की अल्फा काउंसलर और अल्फा मास्टर काउंसलर बनने की दिशा में एक रोमांचक यात्रा की शुरुआत हुई। यूनिवर्सिटी की परंपरा के अनुरूप सी.एस.पी.सी. ने नए छात्रों को कैंपस के माहौल में ढलने में मदद करने के लिए इस ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया था ।

जानी मानी अभिनेत्री, चिकित्सक और सुपर मॉडल के रूप में अपनी भूमिकाओं के लिए जानी जाने वाली प्रसिद्ध हस्ती डॉ. अदिति गोवित्रिकर आज इस ओरिएंटेशन कार्यक्रम में बतौर मुख्य वक्ताओं में से एक के रूप में शामिल हुई। अपने सत्र “ लिमिटलेस साइकोलॉजी विद अदिति गोवित्रिकर” में डॉ.  गोवित्रिकर  ने मनोविज्ञान और इसके व्यावहारिक निहितार्थों पर अपनी गहन अंतर्दृष्टि से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। 

2001 में मिसेज वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला और एक मेडिकल डॉक्टर और मनोवैज्ञानिक दोनों होने की अपनी अनूठी पृष्ठभूमि का हवाला देते हुए परफोर्मिंग आर्ट्स और मनोविज्ञान के बीच संबंध को खूबसूरती से समझाया। प्रश्नोत्तर सत्र के दौरान उन्होंने अपने प्रेरक अनुभव साझा किये, जिससे सभी मंत्रमुग्ध हो गए।

सुश्री आस्था लूथरा एक क्लिनिकल म्यूजिक थेरेपिस्ट जिन्हें इस  क्षेत्र  में पिछले 10 वर्षों से अधिक का अनुभव है, आज हुए इस  ओरिएंटेशन कार्यक्रम की दूसरी मुख्य वक्ता थी । अपने सत्र “फाइंडिंग योर रिध्म विद आस्था लूथरा” में सुश्री आस्था लूथरा ने छात्रों को बताया कि किस तरह से इमोशनल स्वास्थ्य, शारीरिक स्वास्थ्य, सोशल फंक्शनिंग व कॉग्निटिव स्किल्स  को संगीत के माध्यम से नाजुक लेकिन खूबसूरती से बढ़ाया जा सकता है। 

कैंसर से जूझ रहे बच्चों की सहायता के लिए टाटा अस्पताल में सहयोगी संस्था सेंट जूड चाइल्ड केयर सेंटर में अपने काम से प्रेरणा लेते हुए उन्होंने उन्होंने शानदार तरीके से समझाया कि कैसे संगीत, थेरेपी का एक अभिन्न अंग हो सकता है, और यह कैसे लोगों की मदद कर सकता है। । दोनों वक्ताओं ने अपने ज्ञान और हाजिर जवाबी से विद्यार्थियों को मंत्रमुग्ध कर दिया और उन्होंने  गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा. प्रदान करने की दिशा में निरंतर प्रयासों के लिए चितकारा यूनिवर्सिटी  को बधाई दी।  

सीएसपीसी इंडस्ट्रीज ओरिएंटेंड  साइकोलॉजी प्रोग्राम्स  प्रदान करता है जो छात्रों को इंटरडिसिप्लिनरी ग्रोथ  की  ओर ले जाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है और उनमें रिसर्च ओरिएंटेड व  इनोवेशन केंद्रित मानसिकता। की भावना विकसित करता है। महत्वाकांक्षी मनोवैज्ञानिकों के नए बैच को संबोधित करते हुए चितकारा विश्वविद्यालय की प्रो-चांसलर डॉ. मधु चितकारा ने बदलती दुनिया में कुशल और प्रशिक्षित मनोवैज्ञानिकों की आवश्यकता पर जोर दिया।

उन्होंने समुदायों के भीतर मानसिक स्वास्थ्य मानकों में सुधार के लिए मनोवैज्ञानिकों के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि, “आज की तेजी से विकसित हो रही दुनिया में कुशल और प्रशिक्षित मनोवैज्ञानिकों की भूमिका सर्वोपरि है। 

चितकारा यूनिवर्सिटी में हम कुशल और प्रशिक्षित पेशेवरों को आकार देने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो हमारे समुदायों में मानसिक स्वास्थ्य मानकों को बढ़ाएंगे। सी.एस.पी.सी. में, हम न केवल ज्ञान बल्कि मनोविज्ञान के माध्यम से लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालने का जुनून भी पैदा करते हैं।''

सी.एस.पी.सी.  में क्लिनिकल साइकोलॉजी में बीएससी (ऑनर्स) कर रही प्रथम वर्ष की एक छात्रा ने अपना उत्साह साझा करते हुए कहा, "ओरिएंटेशन प्रोग्राम ने वास्तव में मनोविज्ञान के प्रति हमारे जुनून को प्रज्वलित किया है। डॉ. गोवित्रिकर और सुश्री लूथरा के सत्र अविश्वसनीय रूप से प्रेरणादायक थे" और हम सीएसपीसी में अपनी पढ़ाई के लिए उत्सुक हैं। 

यह एक उल्लेखनीय शैक्षणिक यात्रा की शुरुआत है, हम मनोविज्ञान के क्षेत्र में सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए और इंतजार नहीं कर सकते।" नए छात्रों ने उत्साह का प्रदर्शन दिया, जो ओरिएंटेशन सत्र के उनके आनंद को दर्शाता है। वे सी.एस.पी.सी. में अपनी उल्लेखनीय यात्रा शुरू करने का उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं। 

कुल मिलाकर, ओरिएंटेशन कार्यक्रम एक शानदार सफलता थी, जो इसमें शामिल सभी लोगों के लिए एक समृद्ध और उत्थानकारी अनुभव प्रदान करता था। चितकारा यूनिवर्सिटी का चितकारा स्कूल ऑफ साइकोलॉजी एंड काउंसलिंग (सी.एस.पी.सी) उद्योग-प्रासंगिक शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए अत्याधुनिक मनोविज्ञान कार्यक्रम प्रदान करने में सबसे आगे है। 

डायनेमिक  और रिसर्च इन्फॉर्मड पाठ्यक्रम सक्षम मनोवैज्ञानिकों के पोषण के लिए समर्पित है। एप्लाइड मनोविज्ञान कार्यक्रम, जिसमें बी.ए. (ऑनर्स/ऑनर्स+रिसर्च), शामिल है, न केवल अनुशासनात्मक ज्ञान प्रदान करता है बल्कि छात्रों को मनोवैज्ञानिक परीक्षण, मूल्यांकन और परामर्श में मूल्यवान व्यावहारिक अनुभव भी प्रदान करता है। 

इसी प्रकार, क्लिनिकल साइकोलॉजी कार्यक्रम, बी.एससी. (ऑनर्स/ऑनर्स+रिसर्च) और एम.एससी. छात्रों में शैक्षणिक और व्यक्तिगत विकास दोनों को बढ़ावा देने के लिए, क्षेत्र में नवीनतम विकास को शामिल करने के लिए नवीन रूप से डिजाइन किया गया है। सी.एस.पी.सी यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि भविष्य के मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर अपने क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल और दक्षता हासिल करें।